Thursday, December 7, 2023
Homeबिज़नेसबिज़नेस आईडियाचाय के साथ खाए जाने वाली इस चीज़ की मार्केट में है...

चाय के साथ खाए जाने वाली इस चीज़ की मार्केट में है तगड़ी डिमांड, आज ही करें शुरू यह बिजनेस होगी धमाकेदार कमाई

भारत में खाने-पीने से जुड़े बिजनेस का क्षेत्र हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है, लेकिन अगर आप अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स बना सकते हैं, तो आपका व्यापार बहुत अच्छा हो सकता है। आइए एक नए और लाभकारी बिजनेस आईडिया के बारे में बात करें – रस्क बनाने का बिजनेस।

यह भी पढ़ें – नर्सरी से लेकर कॉलेज की डिग्री तक हर स्टूडेंट की ज़रुरत बनेगा यह बिज़नेस, एक बार किया शुरू तो होगी लाखों में कमाई

आवश्यक सामग्री

रस्क बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी और कुछ मशीनरी भी। रस्क बनाने के लिए आपको मैदा, चीनी, सूजी, घी, ग्लूकोज, दूधकस्टर्ड, इलाइची, यीस्ट, ब्रेड इंप्रूवर, और नमक चाहिए। आप इन चीजों को लोकल मार्केट से होलसेल रेट पर खरीद सकते हैं। इसके साथ ही, आपको सर्पिल मिक्सर मशीन, डिवाइडर मशीन, रस्क मोल्ड्स, रस्क स्लाइसर मशीन, रोटरी रैक ओवन और पैकेजिंग मशीन की भी जरूरत होगी।

image 843

लाइसेंस की आवश्यकता

भारत में खाने-पीने से जुड़ा कोई भी व्यापार बिना लाइसेंस के नहीं चला सकता है, इसलिए रस्क बनाने के लिए भी आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको एफएसएसएआई से लाइसेंस मिलेगा। इसके अलावा, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, उद्योग आधार सर्टिफिकेट और फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट से एनओसी सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

image 844

यह भी पढ़े- जन्मदिन से लेकर शादी की सालगिरह तक हर सीजन इस बिजनेस की होगी भारी डिमांड, एक बार शुरू किया यह बिजनेस तो होगी आपकी…

लागत और कमाई

बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 30 से 35 लाख रुपये की आवश्यकता हो सकती है, जबकि कुछ मशीनरी के बिना शुरू करने पर आप इसमें 4 से 5 लाख रुपये तक कमी कर सकते हैं। बाजार में रस्क की डिमांड हमेशा बनी रहती है, लेकिन आपको अच्छे से मार्केटिंग करनी होगी ताकि आप बाकी ब्रांड्स के साथ मुकाबला कर सकें। इस बिजनेस में सफलता प्राप्त होने पर आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular