Homeलाइफस्टाइलChanakya Niti: जीवन में इन चीजों पर पैर लगाने से बर्बादी की ओर...

Chanakya Niti: जीवन में इन चीजों पर पैर लगाने से बर्बादी की ओर जाने लगता है व्यक्ति का जीवन .

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन में सुख और शांति बनाए रखने के लिए जीवन के कई पहलुओं पर जोर दिया है। चाणक्य के इन विचारों का पालन करके व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ सकता है।

चाणक्य नीति: आचार्य चाणक्य के विचारों को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि चाणक्य के विचारों का पालन करने से जीवन को सुखी बनाया जा सकता है। साथ ही जीवन में शांति और सफलता का मार्ग भी मिल सकता है। चाणक्य ने कई शास्त्रों की रचना की थी, जिनका पालन मनुष्य आज भी कर रहा है। उन्होंने अपनी नीतियों में व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्ति का मार्ग बताया है। साथ ही कुछ ऐसी बातें भी बताई गई हैं, जो रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत काम आती हैं।

आचार्य चाणक्य ने एक नीति में बताया है कि किन चीजों पर पैर रखना गलत है। इन बातों पर पैर रखने से व्यक्ति का जीवन बर्बादी की ओर जाने लगता है। जीवन से सब कुछ खो गया है। आइए जानते हैं, किन चीजों को जीवन में नहीं करना चाहिए।

अग्नि- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पैर में आग लगाना अशुभ माना जाता है। बता दें कि अग्नि देवता की पूजा की जाती है। वहीं शुभ कार्यों में अग्नि की पूजा की जाती है। और उन्हें गवाह माना जाता है। ऐसे में इन पर पैर रखने से अशुभ फल मिलता है।

>

बुजुर्ग- हमेशा से कहा गया है कि बड़ों और बड़ों का सम्मान करना चाहिए. उनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेना चाहिए। लेकिन भूलकर भी पैर नहीं लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इन पर पैर रखने से पाप लगता है। चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में बड़ों का सम्मान नहीं होता वहां सुख-समृद्धि कभी नहीं आती। ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास भी नहीं होता और क्रोधित होकर चली जाती हैं।

गुरु- धार्मिक ग्रंथों में गुरु को माता-पिता से ऊपर स्थान दिया गया है, ऐसे में गुरुओं का अनादर करना ईश्वर का अनादर माना जाता है. चाणक्य के अनुसार हमेशा गुरुओं का सम्मान करना चाहिए और उनके पारों को छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। कहते हैं किसी भी शुभ कार्य से पहले गुरु का आशीर्वाद लेने से व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है.

कन्या – हिंदू धर्म में लड़कियों को देवी का रूप माना जाता है। ऐसे में चाणक्य के अनुसार किसी लड़की को पैर से छूना या पैर छूना देवी पर पैर रखने जैसा है। अगर लड़की गलती से पैर छू ले तो तुरंत माफी मांग लें। ऐसा न करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

गाय- हिंदू धर्म में भी गाय का एक पूजनीय स्थान है। ऐसे में गाय पर पैर रखने से व्यक्ति पाप का भागीदार बनता है। गाय जब घर से बाहर आए तो उसे मार कर भगा न दें। बल्कि इसे रोटी दें और गाय के पैर छूकर आशीर्वाद लें.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular