चंदन की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल, जाने इसकी खेती से कितनी होगी कमाई

By Pragya

Published on:

चंदन की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल, जाने इसकी खेती से कितनी होगी कमाई

बहुत से लोग खेती करना चाहते है , और वे अच्छे पैसे कमाना चाहते है। पारम्परिक तरीकों को छोड़ वह आधुनिक तरीके से खेती करना चाहते है। गेहूं-चावल जैसी फसलें उगाने के बजाय इन्‍होंने फूलों, औषधीय पौधों इत्यादी की खेती की करना शुरू कर दिया है जिसकी काफी ज्यादा डिमांड रहती है।

आपको सफेद चंदन की खेती करनी चाहिए। इस खेती को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए की जरुरत पड़ेगी। इसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का मुनाफा मिल सकता है। एक बार करने से आप इस खेती से सालोंसाल पैसे कमा सकते है। सफेद चंदन के पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां के रूप में काम आता है। साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम में सफेद चंदन के तेल को खुशबू के लिए बहुत सी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है।

इस तरह से करे सफ़ेद चन्दन की खेती

इस खेती की सबसे खास बात यह है की इस खेती में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। सफेद चंदन की खेती रेतीली जमीन में भी की जा सकती है। सरकार पौधे खरीदने, पानी का टैंक बनाने और ड्रिप इरिगेशन सिस्‍टम स्‍थापित करने के लिए सब्सिडी भी देती है। चंदन के पौधे काफी ज्यादा मेहगे होते है। सबसे ज्‍यादा खर्च पौधों पर ही होता है. शहरी इलाकों में जिन लोगों ने प्लॉट लेकर खाली छोड़ दिए है। उनके लिए सफेद चंदन की खेती बहुत ज्यादा लाभकारी है।

image 633

यह भी पढ़े –मकर संक्रांति पर करे इन चीजों का दान, बनी रहेगी सूर्य देव की असीम कृपा

आप परंपरागत सिंचाई विधि से पानी दे रहे है। तो फिर आपको एक एकड़ में चंदन का बाग लगाने में ज्‍यादा खर्चा नहीं करना पड़ेगा। आमतौर पर एक लाख रुपये में एक एकड़ सफेद चंदन का बाग लगा सकते है। पौधों को लगाने से पहले खेत को तैयार करना जरुरी होता है। और पौधे लगाने के लिए खोदे गए गड्ढों में जैविक खाद भी डालना जरुरी होता है।

चन्दन के पौधे कितने सालो में तैयार होते

चंदन का पौधा 10 साल में पूरी तरह से तैयार हो जाता है। शुरुआत के 3 साल तक चंदन के बाग में आप बीच में खाली पड़ी जगह पर सब्जियां लगाकर अलग की कमाई कर सकते है। सफेद चंदन की खेती जैविक तरीके से की जाती है। इसलिए इसमें उर्वरक और रसायनों को डालने की जरुरत नहीं पड़ती है। और देखभाल में खर्चा भी नहीं आता है।

इस खेती से मुनाफा

image 634

यह भी पढ़े –अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में, 8 दिनों तक पूजा के दौरान, 11 दंपत्तियों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

चंदन के एक पेड़ से आपको आसानी से 10 साल बाद 6 से 10 किलो लकड़ी मिल जाएगी। एक एकड़ में चंदन के पेड़ लगा रहे है। तो दस साल बाद आपको आसानी से 80 लाख रुपये तक आप पैसे कमा सकते है। इस खेती का पूरा खर्चा निकल कर भी आप 50 लाख तक का मुनाफा कमा सकते है।

Pragya