spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeलाइफस्टाइलचेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही झुर्रियों की समस्या को भी खत्म...

चेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही झुर्रियों की समस्या को भी खत्म कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जान लें

Ginger Benefits for Skin: चेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही झुर्रियों की समस्या को भी ख़तम कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का तरीका जान लें,अदरक (Ginger) से आपके चेहरे की रंगत बढ़ सकती है. जी हां, आपने अभी तक अदरक का इस्‍तेमाल चाय और सब्‍जी बनाने के लिए किया होगा, लेकिन आज हम आपको अदरक के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपने शायद ही कभी सुने होंगे. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ( anti-oxidant and anti-inflammatory properties )होते हैं. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जिससे आपकी त्‍वचा की झुर्रियां सुरक्षित रहती है. अगर स्किन पर अदरक का इस्‍तेमाल किया जाए तो यह कोलोजन लेवल को कम करता है. अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे या मुंहासे हैं तो आपको इसका इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके फायदे.

मुंहासे की समस्या होगी खत्‍म acne problem will end

अगर आपके फेस पर मुंहासे हैं तो अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि ginger में कई एंटीसेप्टिक गुण रहते हैं. जिससे मुंहासों को आसानी से दूर किया जा सकता है. अगर आपके चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स हैं तो इसे दूर करने के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं.

चेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही झुर्रियों की समस्या को भी खत्म कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जान लें

>

यह भी पढ़ें :- Ishan Kishan की गर्लफ्रेंड Aditi Hundia हैं हुस्न की परी,इसके आगे फेल हैं Anushka Sharma और Malaika Arora,देखें तस्वीरें

चेहरा निखरेगा the face will shine

अगर आप त्‍वचा की रंगत ठीक करना चाहते हैं तो आपको अदरक (ginger) का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा पर मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये त्‍वचा पर ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक कर देता है.

स्किन को करेगा टोन will tone the skin

त्‍वचा पर अदरक का इस्तेमाल करने से स्किन टोन होती है क्‍योंकि (ginger) में टोनिंग प्रॉपर्टीज और ऐफ्रोडीजीऐक(aphrodisiacs) होती हैं. जिससे आपकी त्‍वचा पर ग्लो बढ़ता है. अगर नियमित रूप से अदरक को त्‍वचा पर इस्तेमाल करें, तो इससे स्किन की चमक बढ़ती है.

अदरक दाग-धब्बों को करेगा दूर Ginger will remove stains

अगर आपकी त्‍वचा पर दाग-धब्बे हैं तो इसे दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्किन से दाग-धब्बों को हटाने के लिए अदरक बहुत ही बेहतरीन विकल्‍प है.

यह भी पढ़ें :- Honda की इस ट्रेडिशनल लुक बाइक ने बना दिया सबको दीवाना,मारी ऐसी कातिलाना एंट्री की Bullet को लगा जबरदस्त झटका

sddefault 1 4

चेहरे के दाग-धब्बों के साथ ही झुर्रियों की समस्या को भी खत्म कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जान लें Along with the spots on the face, ginger will also eliminate the problem of wrinkles, know how to use it.

पिगमेंटेशन से बचाएगा will prevent pigmentation

स्किन पर अदरक का इस्तेमाल करने से त्‍वचा के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है. पिगमेंटेशन से त्‍वचा पर होने वाले निशान और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि अदरक में विटामिन सी (Vitamin C in good quantity) अच्‍छी मात्रा में होता है. जिसे त्‍वचा की समस्याओं में फायदा मिलता है.

कैसे लगाएं अदरक? How to plant ginger?

अदरक(ginger) का एक चम्‍मच रस निकाल लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल डाल दें. इसके अलावा आधा चम्मच शहद और एक चम्मच ओट्स मिला दें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं. कुछ देर के लिए चेहरे पर इसे लगा लें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular