चिया सीड की खेती से मालामाल होंगे किसान, प्रति एकड़ होगी लाखो की कमाई, जानिए खेती की पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

Chia Seed Cultivation

Chia Seed Cultivation: चिया सीड की खेती से मालामाल होंगे किसान, प्रति एकड़ होगी लाखो की कमाई, जानिए खेती की पूरी जानकारी.आज के समय में युवा लड़के खेती की और अधिक अग्रसर हो रहे है, वह नई तकनीक और उन्नत किस्मो की मदद से खेती से जबरद्त उत्पादन ले रहे है, इन दिनों किसान अधिक मुनाफा कमाने के लिए फलो और सब्जियों की खेती के साथ-साथ तिलहनी फसलों की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा रहे है। अगर आप भी कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाली फसल की खेती करना चाहते हो तो चिया सीड की खेती आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए जानते है इसके बारे में डिटेल

मार्किट में बढ़ रही चिया सीड की डिमांड

image 923

आपको जानकरी के लिए बता दे की सरसो और अलसी की तरह किया चिया सीड भी एक तिलहनी फसल है, जिसके स्वस्थ्य वर्धक गुणों की वजह से बाज़ार में इसकी डिमांड काफी जयादा बढ़ गयी है, जिसको देखते हुए मध्यप्रदेश में नीमच और मंदसौर के किसान किसी खेती बड़े पैमाने पर कर रहे है ,साथ ही यह फसल कम समय में जबरदस्त उत्पादन भी देती है। आइए जानते है इसकी खेती के बारे में। …

यह भी पढ़े: किसानो को धनवान बना देंगी धनिया की ये टॉप किस्मे, कम समय में उत्पादन भी होगा जबरदस्त, देखे पूरी जानकारी

चिया की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी और जलवायु

image 922

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप भी इस तिलहनी फसल की खेती करना चाहते है, तो इसकी खेती के लिए समशीतोष्ण जलवायु सबसे बेहतर मानी गयी है, आप इस फसल की खेती बलुई और दोमट मिट्टी में करते है, तो यह आपको जबरदस्त पैदावार देती है। बस आपको इस बात का ख्याल रखना है, की खेत में जल भराव न हो।

चिया की खेती के लिए बीज और बुवाई का तरीका

image 926

अगर आप भी चिया की खेती से अच्छा उत्पादन लेना चाहते हो तो आपको जानकारी के लिए बता दे की की इसकी खेती साल में आप दो बार कर सकते है, जून से जुलाई के बीच या अकटूबर से नवंबर महीन में करते है, तो आप इससे जबरदस्त उत्पादन ले सकते है। अगर आप एक एकड़ में इसकी खेती करते है, तो आपको लगभग तीन से चार किलोग्राम बीज की जरूरत होती है, आप इसके बीजो का छिड़काव करके बुवाई कर सकते है।

चिया सीड की खेती से मालामाल होंगे किसान, प्रति एकड़ होगी लाखो की कमाई, जानिए खेती की पूरी जानकारी

चिया की खेती के लिए करे गहरी जुताई

image 924

अगर आप भी चिया की खेती से जबरस्दत उत्पादन लेना चाहत है, तो खेतो की एक से दो बार गहरी जुताई करे इसके बाद खेतो में पर्याप्त मात्रा में गोबर खाद का प्रयोग करना चाहिए। इसके साथ ही बुवाई के बाद समय-समय पर फसल की सिचाई और निदाई गुड़ाई करनी चहिए।आपको बता दे की यह फसल लगभग 3 से 4 महीनो में आसानी से पककर तैयार हो जाती है।

यह भी पढ़े: मटर की ये उन्नत किस्मे देंगी बंपर पैदावार, प्रति हेक्टेयर उत्पादन भी होगा 80 से 100 क्विंटल, देखे जानकारी

जानिए एक एकड़ में कितना होगा उत्पादन

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप एक एकड़ खेत में चिया सीड की बुवाई करते है, तो आप इस फसल से लगभग 10 क्विंटल तक उत्पादन ले सकते है, अगर बाजार में इसकी कीमत 10 हजार रूपये क्विंटल के तक होगी तो आप एक बार में लगभग 10 लाख रूपये आसानी से कमा सकते हो। हलके यह मुनाफा आपको बाजार में इसकी कीमत पर निर्भर करता है।

Jitendra