spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeप्रदेश की खबरेCMWFH Yojana 2022: इस योजना के तहत घर पर बैठे कमा सकते...

CMWFH Yojana 2022: इस योजना के तहत घर पर बैठे कमा सकते हे पैसे, जानिए कैसे करे आवेदन और क्या क्या मिलेंगे लाभ

CMWFH Yojana 2022: CM Work From Home Yojana इस योजना के तहत घर पर रहकर काम करके पैसे कमा सकते हे जानिए कैसे शुरू करे और क्या क्या लाभ मिलेंगे ,वित्तीय वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा संख्या 43 के अनुसार ऐसी महिलाओं के लिए जो वर्क फ्रॉम होम कर अपने परिवार की आजीविका में योगदान दे सकती हैं, उनके लिए “मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम – जॉब वर्क योजना” शुरू की जा रही है। राजस्थान राज्य सरकार ने वर्क फ्रॉम होम योजना को मंजूरी दे दी है जिसमें महिलाओं को घर से नौकरी के अवसर दिए जाएंगे। ‘वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क योजना’ राजस्थान की ऐसी महिलाओं के लिए है, जो घर से काम करते हुए परिवार की आय में योगदान कर सकती हैं। इस योजना के तहत अगले वर्ष पूरे राजस्थान में 20,000 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार घर बैठे महिलाओं को रोजगार देगी। जिन महिलाओं को पारिवारिक कारणों से अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी थी, वे अब अपने घरों से ऑनलाइन काम कर सकेंगी।

CM Work From Home Yojana 2022

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम- राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान की महिलाओं के लिए जॉब वर्क योजना शुरू की गई है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट की घोषणा करते हुए इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं अपने घर से काम कर सकेंगी। जिससे परिवार की आय में वृद्धि होगी। इस योजना के तहत विधवा महिलाओं, तलाकशुदा महिलाओं आदि को प्राथमिकता दी जाएगी।

इस योजना (मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम) का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को घर बैठे रोजगार प्राप्त करने के अवसर प्रदान करना है। अब इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को घर बैठे ही रोजगार मिल सकेगा। यह योजना राज्य की महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर साबित होगी।

CM Work From Home Yojana 2022

यह योजना उन कामकाजी महिलाओं के लिए उपयोगी है जो घर बैठे रोजगार करना चाहती है। यह योजना सरकारी विभागों, स्वायत्त संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों और निजी क्षेत्र में तकनीकी/कौशल और किसी भी अन्य क्षेत्र में कुशल महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के अवसर प्रदान करती है जो वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क करने की इच्छुक हैं।

>

राज्य सरकार की इस योजना से राज्य की महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगी। राजस्थान वर्क फ्रॉम होम योजना से बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी। इसके अलावा महिलाओं को भी इस योजना के तहत रोजगार पाने में सक्षम बनाया जाएगा। इसके लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

CM Work From Home Yojana 2022 आयु

इस योजना के लिए राजस्थान में निवास करने वाली महिलायें पत्र होगी। इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी आवश्यक है। ( आवेदन की तिथि को ) 18 वर्ष से कम आयु की महिलायें इस योजना के लिए योग्य नहीं है।

इस योजना के तहत अब तक राजस्थान के तीन जिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है इच्छुक व योग्य महिला उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य विभाग द्वारा प्रदत्त लक्ष्यों के अनुरूप महिलाओं को वर्क फ्रॉम हॉम-जॉब वर्क से जोड़ना

  • इसमें तकनीकी / कौशल एवं अन्य किसी क्षेत्र में दक्ष महिलाओं को जो वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क करने की इच्छुक है उनके अधिकाधिक आवेदन आमंत्रण हेतु प्रयास करना ।
  • पोर्टल पर प्राप्त डाटा का विश्लेषण तथा रिपोर्ट जनरेशन
  • सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के नियोजकों से सम्पर्क एवं समन्वय कर उनके यहाँ उपलब्ध वर्क फ्रॉम हॉम- जॉब वर्क के अवसरों की पहचान करना तथा महिलाओं को इनसे जोड़ना ।
  • योजना के प्रचार–प्रसार हेतु आईईसी सामग्री तैयार करना
  • योजना से औद्योगिक संस्थाओं को जोड़ने तथा उनके संवेदीकरण हेतु कार्यशाला, सेमिनार इत्यादि का आयोजन ।
  • योजना के माध्यम से वर्क फ्रॉम हॉम–जॉब वर्क से लाभान्वित महिला की समय-समय पर ट्रेकिंग, मोनिटरिंग कर विभाग को रिपोर्ट करना ।
  • पोर्टल पर प्राप्त डाटा का विश्लेषण करते हुए विभाग को नवाचार संबन्धी सुझाव देना ।
>
RELATED ARTICLES

Most Popular