spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थCorona Virus : फिर लौटा कोरोना! एक बार फिर छाया मौत का...

Corona Virus : फिर लौटा कोरोना! एक बार फिर छाया मौत का मातम, एक्सपर्ट ने दी पुरे विश्व में ये गंभीर चेतावनी

Corona Virus : फिर लौटा कोरोना! एक बार फिर छाया मौत का मातम, एक्सपर्ट ने दी पुरे विश्व में ये गंभीर चेतावनी कई महीने और साल बित गए पर कोरोना महामारी रुकने का नाम नहीं ले रहीं हैं। इस महामारी की शुरुवात साल 2019 में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर हुई थी जहां पर कोरोना का पहला मामला सामने आया था। उसके बाद यह महामारी धीरे-धीरे सम्पूर्ण विश्व में फ़ैल गई जिसके वजह से लोगों को कई महीनों तक घर में बंद रहना पड़ा था। साल 2021 के आते-आते इस महामारी पर काफी ज्यादा नियंत्रण पा लिया गया था। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला कोरोना वायरस 2020 से अभी तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। पर अब ऐसा नहीं हैं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना अब अपने नए अवतार ओमिक्रॉन BF.7 से दहशत फैला रहा हैं। इससे जुड़ी कई जानकारी सामने आ रही है –

तीन साल बाद फिर एक बार लौटा कोरोना

Corona returned once again after three years : तीन साल बाद फिर से कोरोना संक्रमण पैर पसार रहा है. ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट BF.7 ने चीन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने भारत समेत पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. भारत सरकार सतर्क हो गई है. 21 दिसंबर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बैठक कर कोरोना संबंधित कई अहम फैसले लिए. कोरोना से जुड़ी कई जानकारी निकल कर सामने आ रही है। एक बार फिर लोग इस बीमारी की वापसी से काप उठे है।

कोरोना से चीन में मचा हाहाकार जानिए भारत के लिए क्या हैं एक्सपर्ट की राय

Outcry in China due to Corona : कोरना के नए वैरिएंट बीएफ.7 ने चीन में तबाही मचा रखा है. चीन में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. हॉस्पिटल में बेड्स की भारी कमी आ गई है.वहीं, शवों को अंतिम संस्कार करने के लिए लंबी लाइनें लगानी पड़ी है. एक्सपर्ट्स ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट पर ध्यान देने के साथ-साथ  सतर्क रहने की जरूरत है. चीन की राजधानी में जा चुकी है अब तक लाखों लोगों की जान।

Corona Virus : फिर लौटा कोरोना! एक बार फिर छाया मौत का मातम, एक्सपर्ट ने दी पुरे विश्व में ये गंभीर चेतावनी

भारत में भी दिख रहा हैं ओमिक्रॉन BF.7 का असर

The effect of Omicron BF.7 is also visible in India : बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने बताया कि कोरोना ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट की भारत में पहली बार जुलाई में पहचान कर ली गई थी. जुलाई से नवंबर के बीच गुजरात और ओडिशा में चार मामले मिले थे, जिनके सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग में BF.7 को पहचान किया गया था.

>

यह भी पढ़े :- कोरोना की दस्तक से कापा विश्व, नए वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 से युवाओं को खतरा ज्यादा, 10 लाख से भी अधिक मौत की भविष्यवाणी

गुजरात की एक महिला आयी ओमीक्रॉन की चपेट में

A woman from Gujarat came in the grip of Omicron : गुजरात के वडोदरा की रहने वाली एक महिला अमेरिका से लौटी थी. उसमें कोरोना का यह वैरिएंट पाया गया था. महिला के संपर्क में आने वाले दो और लोग थे. जिनकी जांच की गई तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. फिलहाल तीनों की स्थिति सामान्य है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क समेत कोरोना प्रोटोकॉल पालन करने के निर्देश दिए हैं. राहत की बात यह है कि दोनों राज्यों में कोरोना के मरीज मिलने के बाद भी दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण के फैलने में तेजी नहीं देखने को मिली. 

भारत में कोरोना की क्या है स्थिति

What is the status of Corona in India : एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना महामारी को तीन साल हो गए हैं. भारत में चिंता की कोई बात नहीं है. भारतीय लोगों में कोरोना से लड़ने की क्षमता (इम्युनिटी) मजबूत हो चुकी है. बता दें कि भारत में कोरोना के नए मामलों 3000 के करीब हैं. वहीं कोरोना से अभी किसी की मौत नहीं हो रही है. हालांकि, अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि भारत कोरोना से निपटने के लिए हर तरह से तैयार है. राज्य सरकारें भी अपनी ओर से इसको लेकर पूरी तैयारी रखें. वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में कोरोना के विकराल रूप को देखते हुए हमें सतर्क रहने की जरूरत है. 

>
RELATED ARTICLES

Most Popular