spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसCountrys Budget 2023: जानिए देश बजट कैसे तैयार किया जाता है बजट...

Countrys Budget 2023: जानिए देश बजट कैसे तैयार किया जाता है बजट बनने की जरुरत क्यों होती है जाने सभी जानकारी

Countrys Budget 2023: जानिए देश बजट कैसे तैयार किया जाता है बजट बनने की जरुरत क्यों होती है जाने सभी जानकारी ,देश का बजट अलगे साल 1 फरवरी को संसद में पेश होगा. महंगाई (Inflation) और ग्लोबल आर्थिक मंदी के बीच सबकी निगाहें सरकार के ऐलानों पर होगी. क्योंकि कोरोना महामारी के बाद रूस और यूक्रेन युद्ध से ग्लोबल इकोनॉमी की हालत तंग है. विकसित देशों में महंगाई के आंकड़े कई दशकों के रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गई है. ऐसे में भारतीय इकोनॉमी को राहत देने और ग्रोथ को बरकरार रखने के लिहाज से इस बार का केंद्रीय बजट (Union Budget 2023) अहम है. लेकिन क्या आपको पता है कि बजट तैयार करने की प्रक्रिया क्या है और इसका क्या मकसद होता है?

ये भी पढ़िए : रोजगार के लिए बिना ब्याज के ले सकते हो लोन सरकार…

कैसे तैयार होता है देश का बजट? (How is the country’s budget prepared?)

कैसे तैयार होता है देश का बजट हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आठ अलग ग्रुप के साथ प्री-बजट मीटिंग हुई. ये मीटिंग बजट की तैयारियों का ही हिस्सा है. बजट की तैयारियों में राजस्व विभाग, उद्योग संघों, वाणिज्य मंडलों, किसान संघों, ट्रेड यूनियनों, इकोनॉमिस्ट जैसे अलग-अलग सेक्टर के स्टेकहोल्डर्स के साथ वित्त मंत्री चर्चा करती हैं. बजट की तैयारी के पहले हिस्से में आर्थिक मामलों के विभाग की बजट डिवीजन द्वारा सभी मंत्रालयों, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों, स्वायत्त निकायों और रक्षाबलों को सर्कुलर भी जारी किया जाता है.

सर्कुलर में उनसे फाइनेंशियल ईयर के लिए उनके खर्चों का अनुमान लगाते हुए जरूरी रकम बताने के लिए कहा जाता है. इसके बाद अलग-अलग विभागों के बीच रकम देने पर चर्चा की जाती है. इसके बाद यह चर्चा होती है कि किस विभाग को कितनी रकम का आवंटन किया जाए. इसके तय करने के लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री अन्य मंत्रालयों के साथ बैठक करते हुए एक ब्लूप्रिंट तैयरा करता है. फिर मीटिंग में सभी मंत्रालय के सीनियर अधिकारी फंड आवंटन के लिए वित्त मंत्रालय के साथ चर्चा करते हैं.

>

ये भी पढ़िए :NEFT: जाने NEFT क्या है कैसे काम करता है और पैसे…

बजट का क्या मकसद होता है? (What is the purpose of budget?)

सरकार की आय (Government Income) के प्रमुख स्रोत टैक्स और राजस्व, सरकारी शुल्क, जुर्माना, डिविडेंड (Dividend Income), दिए गए कर्ज पर ब्याज आदि शामिल हैं. चुंकि हर साल फरवरी में देश का केंद्रीय बजट पेश होता है. ऐसे में यह समझना जरूरी है कि बजट के जरिए सरकार का क्या मकसद क्या होता है?

  • इनकम के साधन बढ़ाते हुए अलग-अलग स्कीम के लिए फंड रिलीज करना
  • देश की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट को गति देने के लिए योजनाएं तैयार करना
  • देश नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधारने के लिए गरीबी और बेरोजगारी को कम करने के लिए योजनाएं बनाना
  • देश में आधारभूत ढांचे के निर्माण के लिए फंड जारी करना, जिसमें रेल, बिजली, सड़क जैसे सेक्टर शामिल हैं
>
RELATED ARTICLES

Most Popular