spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसडेयरी फार्मिंग के लिए बेस्ट है ये भैंस 1055 लीटर दूध देने...

डेयरी फार्मिंग के लिए बेस्ट है ये भैंस 1055 लीटर दूध देने का है रिकॉर्ड, देखे इसकी नस्ल

Best Buffalo Breed For dairy Farming: डेयरी फार्मिंग के लिए बेस्ट है ये भैंस 1055 लीटर दूध देने का है रिकॉर्ड, देखे इसकी नस्ल, नागपुरी भैंस महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र की मानी जाती है. इसे कई नामों से जाना जाता है. कई जगहों पर ये अरवी, बरारी, चंदा, गणगौरी, गौलाओगन, गाओलवी, गौरानी, पुरंथदी, शाही और वरहदी नाम से पहचानी जाती है. आइए जानते हैं नागपुरी भैंस की खासियत.

Also Read – दूध के व्यापर में होगी बढ़ोतरी, इस जबरदस्त टेक्नोलॉजी से कम होगा पशुओ की बीमारी का खर्चा

Best Buffalo Breed For dairy Farming

डेयरी फार्मिंग एक कमाई के लिए अच्छा बिजनेस dairy farming good business for earning

देश में पशुपालन आमदनी का सबसे बड़ा स्रोत बनता जा रहा है. किसान डेयरी के व्यवसाय से जुड़कर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. देश में कई ऐसी नस्ल की भैंसे भी हैं, जिनका पालन करने से किसान बढ़िया मोटी कमाई कर रहे हैं. नागपुरी नस्ल की भैंस भी पशुपालकों की पसंदीदा है. ये भैंस एक सीजन में 1000 लीटर से ज्यादा दूध देने की क्षमता रखती है.

20200722 163956

जानिए इस भैंस की उचाई के बारे में और यह कहा पाई जाती है Know about the height of this buffalo and where it is found

यह भैंस महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र की मानी जाती है. इसे कई नामों से जाना जाता है. कई जगहों पर ये अरवी, बरारी, चंदा, गणगौरी, गौलाओगन, गाओलवी, गौरानी, पुरंथदी, शाही और वरहदी नाम से पहचानी जाती हैं. अन्य भैंसों की नस्लों की तुलना में नागपुरी भैंस का शरीर छोटा और हल्का होता है. रंग आमतौर पर काला होता है. चेहरे, पैरों और पूंछ के सिरों पर सफेद धब्बे होते हैं. इसके सींग लंबे होते हैं. इसकी औसत ऊंचाई लगभग 135 सेमी होती है.

>

Also Read – सांप पालने का बिजनेस बनाएगा करोड़पति इस गांव के लोग सांप पाल कर कमा रहे करोड़ो रूपये

Dairy Farming Business

जानिए इस भैंस की दूध देने की क्षमता के बारे में Know about the ability of this buffalo to give milk

बता दें कि कोई भी दुधारू गाय या भैंस पूरे साल दूध नहीं देती हैं. ये डेढ़ से तीन महीने तक दूध देती हैं. नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि ये एक ब्यांत में 1055 लीटर दूध का उत्पादन करती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाया जाता है. डेयरी व्यवसाय के लिए ये भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. पशुपालक बेहद कम वक्त में इस भैंस को घर लाकर लखपति बन सकता है.

image 102 1

इन भैसों को भी पाल कर कमा सकते है लाखो रूपये You can earn lakhs of rupees by keeping these buffaloes too.

नागपुरी भैंस के अलावा देश में मुर्रा, नीलीरावी, जाफराबादी, पंढरपुरी, बन्नी, भदावरी, चिल्का, कालाखंडी, मेहसाणा, सुर्ती, तोड़ा जैसी ज्यादा दुग्ध उत्पादन क्षमता वाली देसी भैंसे भी इस देश में हैं. अगर पशुपालक डेयरी व्यवसाय ये तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इन भैंसों को अपने बेड़े शामिल कर सकते हैं. निश्चित ही उनका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा

>
RELATED ARTICLES

Most Popular