डेयरी फार्मिंग से करना चाहते हो तगड़ी कमाई तो करें भैंस की इस दुधारू नस्ल का पालन, कुछ ही समय में बना देगी मालामाल

By Jitendra

Published on:

Murrah Breed of Buffalo

Murrah Breed of Buffalo: डेयरी फार्मिंग से करना चाहते हो तगड़ी कमाई तो करें भैंस की इस दुधारू नस्ल का पालन, कुछ ही समय में बना देगी मालामाल। देश में अब किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन करके भी जबरदस्त कमाई कर रहे है, आज के युवा डेरी फार्मिंग करने में अधिक रूचि दिखा रहे है, क्योकि दिन दिनों दूध उत्पादन में सबसे अधिक कमाई हो रही है, बहुत से लोग दूध से कमाई करने के लिए भैस और गाय की उन्नत नस्लों का पालन कर रहे है। अगर आप भी डेरी फार्मिंग कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको भैस की सबसे अधिक दूध देने वाली नस्ल के बारे में बताने जा रहे है,जिसका पालन कर आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते है,आइए जानते है उस भैस के बारे मे पूरी जानकारी। …

सबसे अधिक दूध देने के लिए फेमस है यह भैस

Murrah buffalo identification and price 1024x576 1

आपको जानकारी के लिए बता दे की देश में सबसे अधिक दूध देने के लिए फेमस मुर्रा नस्ल की भैस का अगर आप पालन करते हो. तो आप इससे हर दिन मोटा मुनाफ़ा कमा सकते हो। क्योकि यह नस्ल किसानो के बीच सबसे जयादा लोकप्रिय है, साथ ही इसकी दूध उत्पादन क्षमता भी अन्य नस्लों की भैसो से अधिक होती है। इस नस्ल की भैस सबसे अधिक पंजाब और हरियाणा में पाई जाती है, हलाकि दूध उत्पादन की क्षमता को देखते हुए अब अन्य राज्यों के किसान भी इसका पालन कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो।

यह भी पढ़े: पशुपालकों के लिए चलता-फिरता ATM है इस खास नस्ल की बकरी, पालन कर आप भी हो जाओगे मालामाल, जानिए डिटेल

मुर्रा भैंस की पहचान और खासियत

भैंस पालन मुर्राह नस्ल

मुर्रा भैंस की पहचान और खासियत के बारे में बात करे तो यह भैस काले रंग की होती है, साथ ही इसके सींग जलेबी के जैसे मुड़े हुए होते है, इसका सर छोटा और इसके पूछ लम्बी होती है, इसके सर और पूछ के बाल गोल्डन कलर के होते है। साथ ही यह भैस मध्यम आकार की होती है। वही इसके गर्भकाल की बात करे तो यह 310 दिनों का होता है।

मुर्रा भैंस की दूध उत्पादन क्षमता

image 975

मुर्रा भैंस की दूध उत्पादन क्षमता के बारे में बात करे तो यह भैस एक दिन में लगभग 20 से 30 लीटर तक दूध देने में शक्षम है, अगर आप इसकी अच्छे तरह से खान-पान का ख्याल रखते हो और संतुलित आहार देते हो तो इसकी दूध देने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। वही अगर हम इसकी कीमत के बारे में बात करे तो आपको बता दे की बाजार में इसकी कीमत भी काफी अधिक होती है, आप इस नस्ल की भैस को 50,000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए या उससे अधिक हो सकती है, बता दे की इसकी कीमत इसके दूध उत्पादन क्षमता के अनुसार होती है।

यह भी पढ़े: लड़कियों को मदहोश कर देंगा Redmi का शानदार स्मार्टफोन, कमाल की कैमरा क्वालिटी और 5000mAh बैटरी के साथ देखे कीमत

मुर्रा भैंस के पालन से मुनाफा

image 976

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप भी मुर्रा नस्ल की 3 भैस को खरीद कर उसका ठीक तरीके से पालन करते है तो आप दिन का लगभग 90 लीटर तक दूध उत्पादन कर सकते है, अगर आपको इसका भाव 60 रूपये भी मिलता है तो आप दिन के 5400 रूपये आसानी से कमा सकते हो। इस हिसाब से आप तीन भैस पालकर महीने के लाखो रूपये आसानी से कमा सकते हो।

Jitendra