Fertilizer New Rate: DAP और Urea के नए रेट देख किसानों की होगी बल्ले बल्ले, सब्सिडी के साथ इतने में मिलेगी एक बोरी

Sumit
3 Min Read

Fertilizer New Rate: DAP और Urea के नए रेट देख किसानों की होगी बल्ले बल्ले, सब्सिडी के साथ इतने में मिलेगी एक बोरी, भारत देश की करीब 70% आबादी कृषि पर निर्भर है। खेती करने में किसानों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खेती करने के लिए और फसल की अच्छी पैदावार करने के लिए किसान को समय पर खाद की आवश्यकता पड़ती है लेकिन प्रतिवर्ष किसानों को खाद लेने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Also Read – केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अब किसानों को हर महीनें मिलेंगे 3 हजार, जानिए कैसे करें आवेदन

इस इस वर्ष भी किसानों को रबी की फसल की बुवाई करते समय खाद प्राप्त करने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। किसानों को लंबी लंबी कतारों में लगकर खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा था।

किसानो को मिल रही अच्छी सब्सिडी Farmers are getting good subsidy

किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा खाद की कीमतों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। पिछले महिने भी डीएपी और यूरिया के भाव काफी चर्चा में थे। इसके बाद से कई सारे राज्यों में खाद की बिक्री नए भाव के बाद शुरू हुई थी। केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष भी दो बार खाद की कीमतों के भाव कम किए हैं और साथ ही किसानों को खाद पर सब्सिडी भी प्रदान की है।

खादों के भाव बढ़ने के कारण जानिए Know the reasons for increasing prices of fertilizers

सबसे अधिक मात्रा में डीएपी और यूरिया खाद बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी इफको है। कंपनी का कहना है कि खाद से उपयोग होने वाले कच्चे माल की कीमतें घरेलू बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है। कच्चे माल के भाव बढ़ने की वजह से खाद बनाने में अधिक लागत हो रही है और इसी कारण डीएपी और यूरिया के भाव भी बढ़ाने पड़ रहें हैं। यूरिया और डीएपी खाद बनाने में उपयोग होने वाला लगभग 90% कच्चा माल विदेशों से आयात किया जाता है।

Also Read – हल्दी की खेती से चमक उठेगी गरीब किसानों की किस्मत, कम लागत में होगी जबरदस्त पैदावार, जानिए इसकी पूरी जानकारी

फ़र्टिलाइज़र के नए रेट सब्सिडी के साथ में देखिये See the new rate of fertilizer along with subsidy.

फ़र्टिलाइज़र नाम (Fertilizer)अंतर्राष्ट्रीय कीमत (International Price)
(Rs. Per Bag)
अधिकतम खुदरा मूल्य (Maximum Retail Price)
(Rs. Per Bag)
सब्सिडी (Subsidy)
(Rs. Per Bag)
Urea (Imported)Rs. 2,450/-Rs. 266.50/-Rs. 2,183.50/-
DAPRs. 4,073/-Rs. 1,350/-Rs. 2,501/-
NPKRs. 3,291/-Rs. 1,470/-Rs. 1,918/-
MOPRs. 2,654/-Rs. 1,700/-Rs. 759/-
Share This Article