spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीDAP Urea New Rate: रबी फसल के चलते, जाने खाद की एक...

DAP Urea New Rate: रबी फसल के चलते, जाने खाद की एक बोरी के क्या है भाव

DAP Urea New Rate: रबी फसल के चलते, जाने खाद की एक बोरी के क्या है भाव दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! की हमारा देश क्रषि प्रधान देश है! यहाँ पर ज्यादा दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! की हमारा देश क्रषि प्रधान देश है! यहाँ पर ज्यादातर लोग किसान हैं और खेती करते हैं! किसानों की आय का मुख्य जरिया खेती बाड़ी ही होता है! किसान पूरे साल में अलग-अलग किस्मों की फसले बोते हैं!

DAP Urea New Rate

अभी वर्तमान समय की बात की जाये तो अभी रबी की फसल गेहूं, चना, मटर, जौ आदि फसलों की बोवाई चल रही है! जिस के लिए किसानों को खाद और बीज की आवश्यकता पड़ती है! जिस के बिना फसल को बो पाना पॉसिबल नहीं है!जैसा की आप सभी जाते हैं पहले किसान खड़ा के लिए के लिए कितनी लंबी लंबी लाई ने लगाए थे! लेकिन अब किसानो को खाद लेने के लिए किसी भी समय का सामना नहीं करना पड़ रहा है! अब किसान खाद बहुत ही आसान से ले पा रहे हैं!

ये भी पढ़िए : Wheat Cultivation: गेंहू की बुआई का आ गया है समय उन्‍नत…

DAP Urea New Rate

किसानी के लिए खाद कितनी जरूरी होती है! यह तो आप सभी जानते ही हैं! तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! DAP खाद की रेट तो DAP खाद की एक बोरी 50 KG की 1350 रूपये में चल रही है! और बात की जाए यूरिया की तो यूरिया खाद की एक बोरी 350 रूपये में बिक रही है!

DAP NPK यूरिया की कीमतों में वृद्धि और कमी के कारण

>

खाद निर्माता कंपनियों का मानना है की पेट्रोल-डीजल की बढ़ती दरों ने यातायात का खर्च बढ़ गया और देश में बनने वाली उर्वरकों का 80-90% कच्चा माल बहार से आयात किया जाता है, जिनकी रेट अब महंगी हो गई है जिनसे बने उत्पाद की लागत भी महंगी पड़ने लगी है। विदेशी कच्चा माल महगा होने से खाद निर्माता कंपनियों ने उर्वरकों के रेट बढ़ाने का फैसला लिया, जो किसानों के लिए खेती करना दूभर बना दिया।

ये भी पढ़िए :हमारे कृषि प्रधान देश में फसलों के बीज की अनुवांशिक शुद्धता…

>
RELATED ARTICLES

Most Popular