spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeकाम की बातDap Urea Update: युरिया और डीएपी की रेट में आया अपडेट, देखे...

Dap Urea Update: युरिया और डीएपी की रेट में आया अपडेट, देखे किसानो को कितने में मिलेगी एक बोरी

Dap Urea Update: युरिया और डीएपी की रेट में आया अपडेट, देखे किसानो को कितने में मिलेगी एक बोरी, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यूरिया के कच्चे माल के दाम बढ़ने से एवं कच्चे माल का आयात कम होने से देश में यूरिया खाद की किल्लत हो रही है मांग के अनुसार पूर्ति नहीं हो पा रही है। जबकि यूरिया खाद की अधिक आवश्यकता रबी सीजन में पढ़ती है और रवि सीजन अभी शुरू ही नहीं हुआ है।

ये भी पढ़िए – Dap की एक बोरी के बराबर है 500ml की ये बोतल, कम कीमत में ज्यादा उत्पादन, होगी किसानो के लिए लाभदायक

युरिया और डीएपी की रेट में आया अपडेट, देखे किसानो को कितने में मिलेगी एक बोरी

ऐसे में अभी से यह संभावना जताई जाने लगी है कि रबी सीजन में यूरिया खाद के लिए किसानों को भारी परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है। इधर औसत से अधिक बारिश होने के पश्चात इस वर्ष रबी फसल बोने का रकबा बढ़ने वाला है। ऐसे में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक यूरिया खाद की आवश्यकता पड़ेगी।

FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश का माहौल

मार्फेड भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके।वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है , लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं।

IFFCO Fertilizer New Rate

>

Dap Urea Update: युरिया और डीएपी की रेट में आया अपडेट, देखे किसानो को कितने में मिलेगी एक बोरी

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है।भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

देखे फ़र्टिलाइज़र की एक बोरी के रेट

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

देखे बिना सब्सिडी के रेट

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )
NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

>
RELATED ARTICLES

Most Popular