spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
HomeऑटोमोबाइलElectric Tractor: डीज़ल वाले ट्रैक्टर्स की होगी छुट्टी अब आया पहला इलेक्ट्रिक...

Electric Tractor: डीज़ल वाले ट्रैक्टर्स की होगी छुट्टी अब आया पहला इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर, फूल चार्ज में चलेगा 8 घंटे

Electric Tractor: डीज़ल वाले ट्रैक्टर्स की होगी छुट्टी अब आया पहला इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर, फूल चार्ज में चलेगा 8 घंटे, भारत सरकार अगले 15 दिनों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रही है. इस बात की घोषणा खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की है. इस ट्रैक्टर से महंगे डीजल पेट्रोल से छुटकारा मिलेगा, इस एक बार चार्ज करने पर ये 8 घंटे काम करेगा। पूरी डिटेल्स चेक करने के लिए खबर को पूरा पढ़े।

ये भी पढ़िए – Yamaha RX100 का नया अंदाज मचाएगा भौकाल, नए लुक के सामने Kawasaki भी फ़ैल, कम कीमत में देगी अच्छा माइलेज

भारत में जल्द लांच होगा Electric Tractor

भारत सरकार अगले 15 दिनों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रही है. इस बात की घोषणा खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की है. उन्होंने बताया कि सरकार अगले 15 दिनों के भीतर देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करेगी. हालांकि अभी तक ट्रैक्टर के किसी भी फीचर्स का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन ऐसा जरूर कहा जा रहा है कि इस ट्रैक्टर में बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और यह पूरी तरह इलेक्ट्रिक होगा.

1445849888 v ukraine vypustyat elektrotraktor ne imeyuschiy analogov

इससे पहले भी इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर हो चूका है लांच

आपको बता दें कि यह देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है इससे पहले वाहन निर्माता कंपनी सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च कर चुकी है. कंपनी ने इस ट्रैक्टर को ‘Tiger Electric’ के नाम से पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया था जिसे यूरोप में डिजाइन किया गया है और इसका प्रोडक्शन भारत में हुआ है.

maxresdefault 33

देखे इस इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर की खासियत

>

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक में कंपनी ने IP67 मानक वाले 25.5 kW की कैपेसिटी का नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी का प्रयोग किया है. इस ट्रैक्टर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे डीजल ट्रैक्टरों के मुकाबले एक चौथाई से भी कम खर्च में इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी के मुताबिक इसे घरेलू सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है और यह मात्र 10 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा. इसके अलावां इसमें इस्तेमाल किए गए जर्मन इलेक्ट्रिक मोटर से आपको शत प्रतिशत टॉर्क मिलेगा.

5e9dac3818c7731fd88b66da

जानिए इसकी चार्जिंग सिस्टम के बारे में

इसके अलावा कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी ऑफर करती है जिससे आप ट्रैक्टर की बैटरी को मात्र 4 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं. यह ट्रैक्टर 2 टन ट्रॉली के साथ काम करते समय 24.9 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 8 घंटे का बैटरी बैकअप प्रदान करता है. सोनालिका ट्रांसमिशन से लैस होने के कारण यह ट्रैक्टर किसानों के लिए काफी आरामदायक साबित हो सकती है क्योंकि इससे कोई भी हीट नहीं निकलती है.

देखे इस ट्रेक्टर की कीमत क्या रहेगी

कंपनी इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का निर्माण अपने पंजाब के होशियारपुर स्थित प्लांट में कर रही है और इसका इंट्रोडक्टरी प्राइस महज 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. कंपनी की वेबसाइट सोनालिका डॉटकॉम पर जाकर इसके बारे में और जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इसके साथ ही ग्राहक इसकी बुकिंग भी कर सकते हैं.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular