धनिया की ये टॉप उन्नत किस्मे बना देंगी मालामाल, कम समय में उत्पादन भी होगा तगड़ा, देखे पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

धनिया की ये टॉप उन्नत किस्मे बना देंगी मालामाल, कम समय में उत्पादन भी होगा तगड़ा, देखे पूरी जानकारी

धनिया की ये टॉप उन्नत किस्मे बना देंगी मालामाल, कम समय में उत्पादन भी होगा तगड़ा, देखे पूरी जानकारी, अब अक्टुंबर के तीसरे सप्ताह से रबी की फसलों की बुवाई शुरू हो गयी है. ऐसे में बहुत से किसान भाई अधिक मुनाफा कमाने के लिए गेहू और चने की फसलों के आलावा नगदी फसलों की खेती भी कर रहे है। जिससे उनको अच्छी आमदनी हो रही है। अगर आप भी कम समय में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हो आपके लिए धनिया की खेती सबसे बेहतर साबित हो सकती है। आज हम आपको धनिया की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में बताने जा रहे है. जिसकी खेती कर आप मोटा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- Apache को धूल चटायेंगी Honda की कंटाप लुक बाइक, सॉलिड इंजन के साथ फीचर्स भी सुपरहिट, देखे कीमत और माइलेज

image 39

धनिया की ये टॉप किस्मे देंगी बंपर उत्पादन

धनिया की GC 2 किस्म (GC 2 variety of coriander)

अगर आप भी हरा पत्तेदार धनिया के लिए खेती कर रहे है, तो आपके लिए GC 2 किस्म सबसे बेहतर मानी गयी है। यह फसल पत्तेदार होने पर लगभग 60 दिनों में तैयार हो जाती है। अगर मार्किट में अच्छा रेट है तो आपको इसको बेच कर लाभ कमा सकते है। साथ ही आपको बता दे की की किस्म के बीज 110 दिन में पककर तैयार हो जाते है. साथ ही अगर हम इसके उत्पादन की बात करे तो यह किस्म प्रति एकड़ 6 क्विंटल तक का उत्पादन दे सकती है।

यह भी पढ़े :- 5G की रंगीन दुनिया में Vivo जल्द फेकेंगा तुरुप का इक्का, 200MP कैमरा क्वालिटी देख लड़कियां खीचेंगी दनादन सेल्फी, देखे कीमत और फीचर्स

धनिया की हिसार खुशबू किस्म (Hisar Fragrance variety of coriander)

धनिया की हिसार खुशबू किस्म किसानो के बीच काफी लोकप्रिय है। यह किस्म . बुआई के 120 से 125 दिन में पककर तैयार हो जाती है। साथ ही इसके पौधों का आकार भी मीडियम साइज का होता है। वही इसके दानो की बात करे तो यह मध्यम आकार के होते है। वही अगर हम इस किस्म के उत्पादन की बात करे तो यह 7.5 से 8.4 क्विंटल प्रति एकड़ तक उत्पादन दे सकती है।

image 41

धनिया की RCR 41 किस्म (RCR 41 variety of coriander)

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप बाजार में हरे धनिया की बढ़ती हुए डिमांड और कीमत को देखते हुए पत्तेदार धनिया की खेती करना चाहते है तो इसके लिए आपको धनिया की RCR 41किस्म की बुवाई करनी चाहिए यहकिस्म बुवाई के लगभग 60 दिनों के भीतर तैयार हो जाती है, जिसे आप पाटीदार रूप में बेच सकते है। और यह फसल पूर्णतय पककर लगभग 130 से 140 दिन में तैयार होती है। बता दे की इसके फूलो का रंग गुलाबी और दाने का आकर काफी छोटा होता है।वही उत्पादन की बात करे तो यह किस्म 8 क्विंटल प्रति एकड़ तक का उत्पादन दे सकती है।

धनिया की पंत हरितमा किस्म (Pant Haritama variety of coriander)

आप साबुत धनिया नहीं बल्कि हरे पत्तेदार धनिया की खेती करना चाहते है तो इसके लिए आपको धनिया की पंत हरितमा किस्म की खेती सबसे ज्यादा लाभदायक हो सकती है ,यह किस्म हरी पत्तियों और दानों दोनों के लिए उपयुक्त है. यह किस्म एक एकड़ खेत में लगभग 6 से 8 क्विंटल तक का उत्पादन दे सकती है। आप भी इन सभी किस्मो में से किसी एक किस्म की खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते है।

Jitendra