ड्रैगन फ्रूट की मार्किट में बढ़ रही है तगड़ी डिमांड, होगी तगड़ी कमाई, जानें कैसे शुरू करें इस चीज़ की खेती

By Sachin

Published on:

आजकल लोग अपना व्यापार शुरू करने के लिए नौकरी को छोड़ने की दिशा में हैं। यदि आप भी ऐसा कुछ करना चाहते हैं, जो आप घर से कर सकें और जिससे आप अच्छी कमाई कर सकें, तो हम आपके लिए एक अद्भुत विचार लेकर आए हैं – ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती।

यह भी पढ़ें – मार्केट में इस फल की बढ़ रही है काफी ज़रुरत, आज ही करें इस फल की खेती होगी धमाकेदार कमाई

मार्किट में इस फल की है भारी डिमांड

ड्रैगन फ्रूट एक पोषणीय और फाइबर से भरपूर फल है, और इसकी मांग आजकल बहुत बढ़ गई है। इसे भारत में अभी तक कम खेती जाती है, इसलिए यह एक बड़े मौके की बात है। हरियाणा सरकार ने किसानों को सब्सिडी देकर इसे बढ़ावा देने का काम किया है।

image 76

खेती से पहले जान ले यह बातें

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए विशेष वातावरण की आवश्यकता नहीं है। इसे उगाने के लिए मिट्टी की गुणवत्ता की आवश्यकता नहीं है, और यह धूप की अधिकता को भी सही से सहन कर सकता है।

सरकार की तरफ से मिलेंगे फायदे

सरकार ने ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए किसानों को प्रति एकड़ 1 लाख 20 हजार रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है, जिससे किसान लाखों रुपये की आय कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए हरियाणा सरकार ने विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है, और आप इसका लाभ उठा सकते हैं और अपने किसानी को बढ़ावा दे सकते हैं।

image 77

यह भी पढ़ें – भारत में इस चीज़ की खेती की बढ़ रही है तगड़ी डिमांड, एक बार किया शुरू तो होगी लाखों की कमाई, आज ही करें…

कित्ती हो सकती है इसकी खेती से कमाई

ड्रैगन फ्रूट की खेती से आप सालाना 8-10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं, जो आपकी निवेश में आसानी करेगा। इसमें कुल लागत में आपको शुरुआती दौरान तो कुछ लाख रुपये की जरूरत हो सकती है, लेकिन सरकार की सब्सिडी से आपका बोझ काफी कम हो सकता है।

Sachin