spot_img
Thursday, February 2, 2023
spot_img
Homeकाम की बातDriving License Rules: 2023 में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने किये...

Driving License Rules: 2023 में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने किये बड़े बदलाव, 1 जनवरी से होंगे लागु होंगे देशभर में नियम, जल्द से जल्द देखे नये नियम

Driving License Rules Update: 2023 में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने किये बड़े बदलाव, 1 जनवरी से होंगे लागु होंगे देशभर में नियम, जल्द से जल्द देखे नये नियम ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बदलाव से संबंधित सभी जानकारी आपको हमारे इस लेख में बहुत ही स्पष्ट रूप से उपलब्ध करा दी जाएगी। ताकि आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकें। इसके साथ ही आपको हमारे इस लेख में नए कमर्शियल और पर्सनल लाइसेंस नियमों की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े- Winter Vacation: कड़ाके के ठंड के देखते हुये शीतकालीन अवकाश की हुई घोषणा, जाने किस तारीख तक बंद रखेंगे स्कूल

Driving License नियमो मे हुये बड़े बदलाव, 1 जनवरी से होंगे लागू(Major changes in Driving License rules, will be applicable from January 1)

image 827

Driving License नियमो मे हुये बड़े बदलाव, 1 जनवरी से होंगे लागू नए नियम 1 जनवरी से केंद्र सरकार और राज्य परिवहन प्राधिकरण द्वारा लागू किए जाएंगे। ये नियम कुल 5 साल के लिए वैध हैं, जिसके बाद फिर से नए नियम बनाए जाएंगे। अगर आप अपने चार पहिया या दुपहिया वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) के पास जाना पड़ता था और लंबा इंतजार करना पड़ता था।

यह भी पढ़े- मोदी सरकार ने बच्चो को दिया पसंदीदा तोहफा, 12 दिनों का रहेगा शीतकालीन अवकाश, जानिए कब से रहेगी छुट्टी

2023 से देश भर में लागु होंगे बड़े बदलाव (Major changes will be implemented across the country from 2023)

image 828
>

2023 से देश भर में लागु होंगे बड़े बदलाव ये नियम केंद्रीय सड़क और मोटरमार्ग मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए हैं। नए नियमों के मुताबिक अगर आपने अपने राज्य से मान्यता प्राप्त ड्रिब्लिंग ट्रेनिंग सेंटर पास कर लिया है तो आपको आवेदन करते समय आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। पर्सनल और कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। हाल के परिवर्तन यातायात कानून प्रवर्तन में सुधार के लिए डिजिटल निगरानी प्रक्रियाओं को प्राथमिकता देते हैं। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी की मदद से भारतीय सड़कें सुरक्षित होने की ओर अग्रसर हैं। इसके अतिरिक्त, वाहन मालिकों को ड्राइव के दौरान हर समय लाइसेंस, पंजीकरण और वाहन बीमा के कागजात साथ रखना आवश्यक है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular