spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसE-Shram Card धारकों के खाते में आज सरकार ने 2 हज़ार की...

E-Shram Card धारकों के खाते में आज सरकार ने 2 हज़ार की राशि भेजी हैं और इस स्कीम से मिलेगा दो लाख तक का फायदा

E-Shram Yojana Benefits: E-Shram Card धारकों के खाते में आज सरकार ने 2 हज़ार की राशि भेजी हैं और इस स्कीम से मिलेगा दो लाख तक का फायदा, इस योजना के तहत सरकार(government is providing benefits to the laborers of the unorganized sector) असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लाभ प्रदान कर रही है. वहीं सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि E-Shram Yojana के तहत अब तक करोड़ों लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है.

E-Shram Yojana: सरकार की ओर से देश में लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं को चलाने का उद्देश्य लोगों तक हर सुविधा पहुंचाना है. वहीं सरकार के जरिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए भी एक स्कीम चलाई जा रही है. सरकार (E-Shram Yojana Benefits) की ओर से इस स्कीम के जरिए मजदूरों को लाखों का फायदा भी पहुंचाया जा रहा है. वहीं सरकार की इस स्कीम में बजट से पहले ही करोड़ों लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है.

यह भी पढ़ें :- सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस हर महीने करें 8 लाख रुपये तक की कमाई,जानिए कैसे होगी खेती

E-Shram Card धारकों के खाते में आज सरकार ने 2 हज़ार की राशि भेजी हैं और इस स्कीम से मिलेगा दो लाख तक का फायदा

>

E-Shram Yojana Registration ई-श्रम योजना पंजीकरण

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सरकार की ओर से चलाई जा रही E-Shram Yojana की. इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लाभ प्रदान कर रही है. वहीं सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि E-Shram Yojana के तहत अब तक करोड़ों लोगों ने रजिस्ट्रेशन (E-Shram Yojana Registration ) करवा लिया है. वहीं इस योजना में मजदूरों को ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है, जिसके कई फायदे भी मिलते हैं.

E-Shram Card dharakon ke khaate mein aaj sarkar ne 2 hazaar ki rashi bheji hain aur is scheme se milega do lakh tak ka phaayada

करोड़ों लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन Crores of people got the registration done

Ministry of Labour ने ट्वीट कर बताया है कि अगर आप असंगठित क्षेत्र (unorganized sector) में काम कर रहे हैं, तो आप ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और ई-श्रम कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं. वहीं इसके साथ ही Ministry of Labour ने एक तस्वीर भी शेयर की है. इस तस्वीर में बताया गया है कि 14 दिसंबर 2022 तक असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे 28 करोड़ से ज्यादा वर्कर्स ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

यह भी पढ़ें :- नए साल पर बजट से पहले मोदी सरकार किसानों को दे सकती है बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपये

E-Shram Card धारकों के खाते में आज सरकार ने 2 हज़ार की राशि भेजी हैं और इस स्कीम से मिलेगा दो लाख तक का फायदा

Benefits of E-Shram Card ई-श्रम कार्ड के लाभ

बता दें कि ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) रखने वाले श्रमिकों को हर महीने पेंशन राशि मिलेगी. श्रमिकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. वहीं इस योजना के तहत रजिस्टर लोगों में से अगर कोई पूरी तरह से शारीरिक रूप से अक्षम होने या मृत्यु हो जाने की स्थिति में 2 लाख रुपये का बीमा पाने का हकदार होगा और आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी मिलेगी. दरअसल, जिस व्यक्ति के पास ई-श्रम कार्ड है, वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख के दुर्घटना बीमा कवर का हकदार है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular