spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeकाम की बातE-shram Card Scheme: सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारको मिल रहा है 2...

E-shram Card Scheme: सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारको मिल रहा है 2 लाख रु का लाभ, अभी ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

E-shram Card Scheme: सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारको मिल रहा है 2 लाख रु का लाभ, अभी ऐसे करे रजिस्ट्रेशन, देश के असंगठित कार्यबल को एक साथ लाने के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। सरकार इस स्कीम में श्रमिकों को कैश सहायता प्रदान करती है। सरकार फाइनेंशली सहायता सीधे कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में जमा करती है। कर्मचारी के मुआवजे का लाभ अतिरिक्त रूप से प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़िए :Kisan Credit Card: किसानो के लिए अच्छी खबर सरकार दे रही है 1.5 लाख का लोन और सब्सिडी, जाने कैसे करे आवेदन

E-shram Card Scheme

ई-श्रम स्कीम (ई-श्रम पोर्टल रैजिस्ट्रशन) का उपयोग करने से पहले आपको वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। ई-श्रम स्कीम में मजदूरों के अलावा सामान्य रेसिडेंट्स , स्टूडेंट और लौ इनकम वाले परिवार भी रजिस्टर करा सकते हैं। इसके द्वारा हर किसी जिसके पास ई-श्रम कार्ड है वह इस स्कीम का लाभ उठा सकता है जिसके माध्यम से मिलेगा लाभ, लाभ लेने के लिए पहले जान ले ई-श्रम कार्ड के लिए रेजिस्ट्रिंग पर गाइड लाइन यहाँ से जान ले |

ई-श्रम कार्ड के लिए रेजिस्ट्रिंग पर गाइड (Guide on Registering for e-Labour Card)

ई-श्रम कार्ड के लिए रेजिस्ट्रिंग पर गाइड ई-श्रम पोर्टल पर अब तक करीब 28.50 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें सबसे ज्यादा 8.2 करोड़ रजिस्ट्रेशन यूपी से हुए। पोर्टल पर आप आसानी से स्कीम का लाभ उठाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाएं, और फिर ई-श्रम रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को चुने। अब आपको मोबाइल नंबर और फिर ओटीपी भरना होगा। इसके बाद ई-श्रम फार्म को भरकर जमा करें। फॉर्म सबमिट होते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा, और आप इसे कुछ दिनों में प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए रजिस्ट्रेशन के लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत (Know which documents will be required for registration)

>

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट आकार की फोटो, इनकम सर्टिफिकेट , बैंक पासबुक आदि जैसे डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

जानिए ई-श्रम स्कीम के फायदे (Know the advantages of e-labor scheme)

ई-श्रम पोर्टल की स्थापना सभी किसानों और मजदूरों को एक ही मंच पर सरकारी स्कीम्स तक पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। सरकार इस स्कीम के तहत दुर्घटना बीमा में 2 लाख रुपये प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, कुछ श्रमिकों को किश्त भुगतान के रूप में फाइनेंशली सहायता प्राप्त होती है।

ये भी पढ़िए: MP Yuva Internship Yojana 2022: म.प्र. बेरोजगार युवाओ को तोफा, शिवराज…

जानिए ई-श्रम स्कीम से किसे होगा फायदा (Know who will benefit from e-labor scheme)

फेरीवालों के साथ-साथ सभी सब्जी विक्रेता, घरेलू कामगार, अंशकालिक कर्मचारी, अन्य मजदूर, किसान और स्टूडेंट्स भी इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करा सकते हैं। टैक्स चुकाने के बाद कोई ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular