इस नस्ल की गाय कम समय में बना देंगी लखपति, रोजाना देंगी 50 से 80 लीटर तक दूध, जानिए इसकी खासियत के बारे में

By Jitendra

Published on:

इस नस्ल की गाय कम समय में बना देंगी लखपति, रोजाना देंगी 50 से 80 लीटर तक दूध, जानिए इसकी खासियत के बारे में , भारत कृषी प्रधान देश है। देश में लोग अब भैंस और बकरियों के साथ-साथ गाय भी पालते हैं। और वर्तमान समय में हमारे देश में डेयरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। आपको बता दें कि यह ग्रामीण इलाकों के लाखों लोगों के लिए आय का एक अच्छा स्रोत है। हमारे देश में गाय की एक ऐसी नस्ल पाई जाती है जो एक दिन में लगभग 50 से 80 लीटर तक दूध देती है। जिसकी मदद से मोटी कमाई की जा सकती है, तो आइए जानते हैं गिर गाय की नस्ल किसी होती है।

यह भी पढ़े :- Punch की डिमांड कम कर देंगी Maruti की धांसू गाडी, लक्ज़री लुक और 40kmpl बढ़िया के साथ मिलेंगी फीचर्स की भरमार, देखे कीमत

यह खास नस्ल की गाय देंगी 50 से 80 लीटर तक दूध

आपकी जानकारी के लिए बता दे हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो एक दिन में करीब 50 से 80 लीटर तक दूध दे सकती है। अगर आप भी कम समय में लखपति बनना चाहते है तो आप इस गाय का पालन करके हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। इस नस्ल की गाय जो सबसे ज्यादा दूध देती है जिसका नाम गिर है। इस नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है।

यह भी पढ़े :- R15 का घमंड तोड़ने बवाल लुक में धमाल मचाने आयी न्यू Yamaha MT-15, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिल रहा धाकड़ इंजन, जाने कीमत

गिर गाय के दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते है

जानकारी के लिए आपको बता दें कि गिर गाय के दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर इस नस्ल की गाय का दूध किसी भी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को दिया जाए तो उसकी सेहत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। दूध की मात्रा और गुणवत्ता गिर गाय के आहार पर निर्भर करती है। छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी इसका दूध बहुत अच्छा और फायदेमंद होता है। आप भी इस गाय को पालकर जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं।

देखे इस गाय की खासियत के बारे में

गिर नस्ल की गाय की पहचान की बात करें तो इनके कान लंबे और बड़े होते हैं। गिर नस्ल की गाय सफेद रंग की, गहरे लाल रंग की या भूरे धब्बों वाली गहरे लाल रंग की होती है। इस गाय की त्वचा लटकी हुई है. गिर नस्ल की मादा गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 सेमी होती है। गिर नस्ल की नर गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेमी होती है। गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रखती है। आपको बता दे गिर नस्ल की गाय को तेज धूप में रहना पसंद नहीं है।

गिर गाय का कैसा होना चाहिए उचित आहार

जानकारी के लिए आपको बता दें कि दूध की मात्रा और गुणवत्ता गिर गाय के आहार पर निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे के रूप में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौ, जौ चावल, मूंगफली, सरसों, तिल, अलसी, मक्का से तैयार खुटक, ग्वार पाउडर आदि का सेवन करती है। गिर गाय की नस्ल से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आप डेयरी फार्मिंग करके भी अमीर बन सकते हैं.

Jitendra