spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसटेक न्यूज़eSIM बना हर तरफ तारीफ का पात्र, iPhone के इस नए वेरिएंट...

eSIM बना हर तरफ तारीफ का पात्र, iPhone के इस नए वेरिएंट में मिलेगा यह ऑप्शन

eSIM बना हर तरफ तारीफ का पात्र, iPhone के इस नए वेरिएंट में मिलेगा यह ऑप्शन इलेक्ट्रॉनिक एवं डिजिटल दुनिया में जल्द ही भारी परिवर्तन होगा. अब सिम कार्ड और नैनो सिम का स्थान ई सिम लेने वाली है.  

Apple भले ही eSIM तकनीक पेश करने वाला पहला एक लौता स्मार्टफोन नहीं है इससे पहले भी कई कंपनी ने इसे लागु कर दिया है, लेकिन यह साफ है कि यह कॉन्सेप्ट बाजार में मौजूद अन्य स्मार्टफोन्स को पछाड़ने के लिए काफी है। आजकल हम eSIM को लेकर बड़े पैमाने पर चर्चा सुन रहे है, जब से iPhone 14 Series लॉन्च हुई है, तब से यह चर्चा बेहद तेजी से बढ़ती ही जा रही है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस समय eSIM का इस्तेमाल ज्यादातर लोग दूसरे सिम के विकल्प के रूप में कर रहे हैं। ऐसा भी कह सकते है कि eSIM का इस्तेमाल सेकन्डेरी सिम के तौर पर किया जा रहा है, ऐसा भी कह सकते है कि हालांकि इसका इस्तेमाल सभी नहीं कर रहे हैं, लेकिन आने वाले समय में यह प्रथा भी बदलने वाली है। 

iPhone 14 के साथ eSIM के बदले में फिजिकल सिम ट्रे को पूरी तरह से छोड़ने के साथ, अन्य स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के भी जल्द ही इस रेस में शामिल होने के आसार नजर आ रहे हैं। असल में आपको जानकारी के लिए बता देते है कि iPhone 14 से Physical SIM Tray को कंपनी की ओर से हटा दिया गया है, इसके स्थान पर eSIM को इस्तेमाल में लिया जाने वाला है। 

Apple ने सबसे पहले 2017 में अपनी Apple Watch Series 3 के साथ eSIM पेश किया था। iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR भी eSIM सपोर्ट के साथ आते हैं लेकिन इन सभी में एक फिजिकल ट्रे भी है। इंटरनेट eSIM, इसके फायदे और नुकसान की जानकारी से भरा पड़ा है। इस तकनीक को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने के लिए हम आपके लिए इससे जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आए हैं, जो आपको eSIM को समझने में मदद करने वाली है। आइए सबकुछ जानते हैं eSIM के बारे में, साथ ही यहाँ आप यह भी जानने वाले है कि आखिर आप इसे कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं।

eSIM क्या है? What is eSIM?

what is esim how to activate 1
What is eSIM
>

eSIM का फुलफॉर्म इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल है जो की आपके फोन, स्मार्टवॉच या टेबलेट में इंबेडेड है, eSIM शब्द एंबेडेड-सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल के लिए प्रयोग में लाया जाता है। पारंपरिक सिम कार्ड देखे जा सकते हैं जबकि eSIM आपके फोन में इनबिल्ट है और देखा नहीं जा सकता। इसमें पारंपरिक सिम ट्रे की तरह सिम ट्रे की जरूरत नहीं होती है। आसान भाषा में कहें तो यह आपके फोन में एक इंटरनल मेमोरी की तरह होता है जिसे हटाया नहीं जा सकता लेकिन आप अपने डेटा को सेव कर सकते हैं। eSIM भी रीराइट करने योग्य है, जिसका अर्थ है कि आप जब चाहें अपना ऑपरेटर बदल सकते हैं।

देखिये eSIM प्रयोग करने की दो बड़ी शर्तें See two big conditions of using eSIM

esim 80985987 1
eSIM

eSIM का उपयोग करने के लिए, दो शर्तो को लागु किया गया है – पहला आपके फोन को इस तकनीकी के लिए सपोर्ट होना चाहिए, दूसरा आपका नेटवर्क इसके साथ काम करने योग्य होना चाहिए।  ऐसा इसलिए है, क्योंकि फिज़िकल सिम की तरह, आपको भी eSIM को दूरसंचार ऑपरेटर द्वारा डिजिटल रूप से एक्टिवेट करने की आवश्यकता होती है। सभी दूरसंचार ऑपरेटर अभी तक इस तकनीकी को सपोर्ट नहीं करते हैं।

इन स्मार्टफोन्स में हो जायेगा स्पोर्ट These smartphones will be sport

भारत में एयरटेल ने सबसे पहले इसका सपोर्ट करना शुरू किया था। Jio और Vodafone Idea भी eSIM सर्विस देते हैं। 2018 में Jio ने iPhone XS, XS Max और iPhone XR के लिए eSIM एक्टिवेशन शुरू किया था। भारत में एप्पल, सैमसंग, गूगल और मोटोराले के कुछ स्मार्टफोन्स में ई-सिम सपोर्ट की सुविधा दी गई है. जो एप्पल स्मार्टफोन ई-सिम सपोर्ट करते हैं उनमें- iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro, और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं. 

>
RELATED ARTICLES

Most Popular