Fruits For Thyroid: थायराइड की समस्याओं से बचना है तो करे इन फलों का सेवन, जानिए

By Saurabh

Published on:

Thyroid Care: थायराइड एक ऐसी समस्या है जो एक बार बढ़ जाए तो कंट्रोल करना मुश्किल सा है। जिन्हे हम एक्सरसाइज और अच्छी डाइट और फलो से कण्ट्रोल कर सकते है ऐसे ही कुछ फल है जिन्हे आपको अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़े Papaya Farming: इस किसान ने किया कमाल, बस इस एक फल की खेती से लाखों का मुनाफा, जानिए

Fruits For Thyroid: थायराइड की समस्याओं से बचना है तो करे इन फलों का सेवन, जानिए आज इस मॉडर्न और फ़ास्ट ज़िन्दगी मे किसी भी उम्र के लोग थायराइड का शिकार हो रहे है पर आप फलों सहित एक स्वस्थ आहार, और अच्छी जीवनशैली मे सुधार कर थायराइड की समस्या से निपटा जा सकता है वैसे थायराइड मेटाबॉलिज्म से जुड़ी एक समस्या है। दरअसल थायराइड हमारी गर्दन में मौजूद एक छोटी सी तितली के आकार की ग्रंथि होती है। यह ग्रंथि थायरोक्सिन हार्मोन का उत्पादन करती है। जो शरीर के मेटाबॉलिक रेट, विकास और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है।

image 665

जब यही हार्मोन सही तरीके से काम नहीं करते तो शरीर में कोई शरीर समस्याएं पैदा हो सकती है। जैसे मोटापा इनमें सबसे आम है। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आप खान-पान का सही ध्यान रखें तो आपकी समस्या काफी हद तक काम हो सकती है। चलिए जानते हैं थायराइड के मरीजों को कौन-कौन से फल खानी चाहिए।

थायराइड को बैलेंस करते है ये फल

यह भी पढ़े UPSSSC Recruitment 2024: यूपी में सरकारी नौकरी पाने के लिए करने है सिर्फ 25 रुपये खर्च, जल्द करे आवेदन

एंटीऑक्सीडेंट फल थायराइड ग्रंथि को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी होते हैं और बेरी एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। ऐसे में आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और क्रैनबेरी जैसे फलों को डाइट में शामिल कर सकते है

image 664


संतरे का सेवन भी थायराइड मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। नियमित रूप से संतरे को इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से राहत मिलती है साथ ही संतरा थायराइड ग्रंथि में होने वाली सूजन को भी कम करता है
कीवी फल सबसे ताकतवर माना जाता है थायराइड मरीज के लिए कीवी कमाल का है कीवी में भी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे थायराइड हार्मोन को कंट्रोल किया जा सकता है।

image 663

केले में सभी जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो थायराइड ग्रंथि के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें सेलेनियम भी होता है यह थायराइड को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है।
थायराइड मै आप सेब भी खाया जा सकता है सेब में विटामिन ए, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट होता है। विटामिन ए थायराइड हार्मोन को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण है।

Saurabh