Gardening Vastu Tips: घरों में फलदार पेड़ आखिर देते है कौन से संकेत शुभ या अशुभ? जानिए

Saurabh
4 Min Read

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में पेड़ पौधे जरूर लगाने चाहिए इससे घर में सकारात्मकता ऊर्जा रहती है पर क्या हो जब हम गलत पौधे घर ले आये चलिए जानते है घर के लिए शुभ पेड़ के बारे मे

यह भी पढ़े Desi Jugaad: तिगड़म जुगाड़ लगाकर कांच की बोतलों से बना दिया खूबसूरत घर, जुगाड़ देख इंजीनियर भी हो गए भौचक्के

Gardening Vastu Tips: घरों में फलदार पेड़ आखिर देते है कौन से संकेत शुभ या अशुभ? जानिए यह घर में पेड़ पौधे लगाना वास्तु दोष दूर होता हैं लेकिन साथ ही हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सभी पेड़ पौधे घर के लिए सही नहीं होते हैं।हम जब भी घर में पेड़ पौधों को लगाने की सोचते हैं तो कई लोग फलदार पेड़ को ही चुनते हैं।

image 60


वास्तु शास्त्र में घर में पेड़-पौधे लगाना बहुत शुभ माना गया है। घर में पेड़-पौधे लगाने से न सिर्फ सकारात्मकता आती है बल्कि वास्तु दोष भी दूर होता है पर हमे पेड़-पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कोनसे पेड़ या पौधे घर के लिए अच्छे हैं।

घर में फलदार पेड़ के फायदे और नियम

वास्तु शास्त्र में फलदार पेड़ को घर में लगाना बहुत शुभ माना गया है। मान्यता है कि घर में अगर फलदार पेड़ हो तो उसके प्रभाव से घर मे सकारात्मकता ऊर्जा आती है। जीवन में आने वाली परेशानी दूर होती हैं। कहा जाता है अगर घर में किसी सदस्य को नजर लगी हो तो फलदार पेड़ों के प्रभाव से नजर भी उतर जाती है।

image 59

कुछ फलदार पेड़ तो इतने शुभ माने जाते हैं कि उनके प्रभाव से वास्तु दोष तो दूर होता है साथ ही धन दोष, सफलता बाधित करने वाले दोष, स्वास्थ्य दोष और ग्रह दोष आदि भी दूर हो जाते हैं। घर में फलदार पेड़ होने से घर में सुख-समृद्धि आती है। घर धन-धान्य से भरा रहता है। घर की उन्नति होती है

यह भी पढ़े बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल

कभी भी घर में फलदार वृक्ष लगाते समय दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए घर में फलदार वृक्ष की दिशा पूर्व या उत्तर-पूर्व होनी चाहिए। इसके अलावा, इस बात का भी ख्याल रखें कि किसी भी परिस्थिति में फलदार वृक्ष सूखना नहीं चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर फलदार वृक्ष सूख गए हैं तो उन्हें फौरन हटा देना चाहिए।

image 58

घर में शुभ फल देने वाले फलदार वृक्ष आंवला, अमरूद, अनार, पपीता, केला, नारियल, टमाटर, कीवी, संतरा, तरबूज आदि है इनको लगाने से सकारात्मकता ऊर्जा तथा घर में बेर का पेड़, खजूर का पेड़, अनानास का पेड़ आदि नहीं लगाना चाहिए इन पेड़ों को घर के लिए अशुभ माना गया है।

यह भी पढ़े vastu tips : न रखे घर में ये चीजें होगा नकारात्मक ऊर्जा का वास बनोगे कंगाल, जानिए क्या है tips

Share This Article