गरीब किसान को भी धन्ना सेठ बना देगी इस फल की खेती, कम लागत में हर साल होगी जबरदस्त कमाई, जानिए डिटेल

By Saurabh

Published on:

Dragon Fruit Cultivation

Dragon Fruit Cultivation: गरीब किसान को भी धन्ना सेठ बना देगी इस फल की खेती, कम लागत में हर साल होगी जबरदस्त कमाई, जानिए डिटेल. आज के समय में बहुत से लोग खेती की और अग्रसर हो रहे है, इसके साथ ही खेती की नई तकनीक और उन्नत फसलों की खेती कर रहे है, आजकल फलो और सब्जियों की खेती में होने वाली कमाई को देखते हुए अब बहुत से लोग इसकी खेती कर रहे है, अगर आप भी खेती में रूचि रखते है, तो आपके लिए ड्रैगन फ्रूट की बागवानी काफी अधिक फायदेमंद हो सकती है, आइये जानते है इसकी खेती के बारे में और भी जानकारी। …

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए उचित तापमान और जलवायु

image 725

ड्रैगन फ्रूट की खेती कर आप भी मोटा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे है, तो आपको जानकारी के लिए बता दे की इस फसल की खेती को आप कम वर्षा वाले क्षेत्रों में भी आसानी से कर सकते है, इस फसल को अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है। बरसात के दिन खत्म हो जाने के बाद आप इसके फसल की बुवाई कर सकते है। इसकी खेती के लिए अधिकतम तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान सबसे बेहतर माना गया है।

यह भी पढ़े: इन छह शेयरों ने पकड़ी रॉकेट की रफ़्तार, निवेशकों की हुई चांदी ही चांदी, 25 दिन में पैसा हुआ डबल…

एक बार करे ड्रैगन फ्रूट के पौधे और सालों-साल करे कमाई

image 727

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप भी फलो की खेती से अच्छी कमाई करना चाहते है, तो आपके लिए ड्रैगन फ्रूट की खेती एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है, अगर आप एक एकड़ खेत में इसकी खेती करते है, तो आपको इसके लगभग 500 पौधे रोपने होंगे। इतना ही नहीं यह फसल एक बार लगाने पर लगभग 25 वर्षो तक जबरदस्त उत्पादन देती है।

यह भी पढ़े: दबंगों की दिलरुबा बना Mahindra Bolero का चार्मिंग लुक, तगड़े इंजन के साथ जरा सी कीमत में मिलते है जबरदस्त फीचर्स

ड्रैगन फ्रूट की खेती से जबरदस्त कमाई

image 726

आपको जानकरी के लिए बात दे की अगर आप ड्रैगन फ्रूट की खेती सही तरीके से करते है, आप इस फसल से रोपण के लगभग छह महीने बाद फल आने लगते हैं। जिसको बेचकर आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते है,यह फल बाजार में 600 से 800 रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है. एक बार बड़ी रकम खर्च करने के बाद ड्रैगन फ्रूट को उसी ढांचे पर 25 साल तक इसकी फसल से मुनाफा कमा सकते है।

Saurabh