गरीब किसानो को भी अमीरचंद बना देंगी इस विदेशी फल की खेती, सालाना होंगी लाखो की कमाई, जानिए पूरी जानकारी

Jitendra
4 Min Read

गरीब किसानो को भी अमीरचंद बना देंगी इस विदेशी फल की खेती, सालाना होंगी लाखो की कमाई, जानिए पूरी जानकारी। वर्तमान समय में देश में किसान भाई अब नई तकनीक अपनाकर फसलों की खेती कर रहे हैं। साथ ही देश में अब परम्परागत खेती के साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है इन्हीं में से एक है ड्रैगन फ्रूट भी है आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट एक विदेशी फल की खेती है जो पोषक तत्वो से भरपूर होता है और इसकी खेती कर किसान इससे सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं जिस वजह से कई किसान अपने खेतों में ड्रैगन फ्रूट की बागवानी में काफी रुचि ले रहे हैं तो आइये जानते हैं ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में।

यह भी पढ़िए:-iphone की गर्मी निकाल देंगा OnePlus का यह लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन, बढ़िया कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत और फीचर्स

विटामिन और पोषक तत्वो से भरपूर होता है यह फल

image 123

बता दे ड्रैगन फ्रूट में कई विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते है इसे खाने से शरीर को फायदा होता है बता यह फल विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें कैलोरी भी कम होती है और फाइबर अधिक होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।इस वजह से कई किसान अपने खेतों में ड्रैगन फ्रूट की बागवानी में काफी रुचि ले रहे हैं।

यह भी पढ़िए:-पशुपालक ने भिड़ाया भेड़-बकरिया चराने अद्भुद जुगाड़, जुगाड़ देख बड़े-बड़ो के उड़ गए होश

खेती के लिए उचित तापमान और जलवायु

image 124

जानकारीके लिए आपको बता दे ड्रैगन फ्रूट की खेती कम वर्षा वाले क्षेत्रों में की जाती है आप बरसात के मौसम को छोड़कर किसी भी मौसम में इसके पौधे या बीज लगा सकते हैं। अधिकतम तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस रहता है। आपको बता दें कि जब भी आप इसकी बागवानी के लिए कलम या बीज खरीदते हैं, तो उसे किसी प्रमाणित या विश्वसनीय दुकान से ही खरीदें।

जानिए ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का उन्नत तरीका

image 122

विशेषज्ञों के अनुसार ड्रैगन फ्रूट की खेती करने लिए ड्रैगन फ्रूट का पौधा लगाने के लिए खेत में 10×8 फीट की दूरी पर सीमेंट के खंभे बनाए जाते हैं और इसके साथ पौधे लगाए जाते हैं। प्रति एकड़ लगभग 17 पौधे लगाए जाते हैं। एक बार बड़ी राशि खर्च होने के बाद, ड्रैगन फ्रूट को उसी संरचना पर 25 वर्षों तक उगाया जा सकता है।इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। जिसकी वजह से आप इसे कम पानी वाली जगहों पर भी उगा सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट की खेती से होंगी सालाना लाखो की कमाई

image 125

गरीब किसानो को भी अमीरचंद बना देंगी इस विदेशी फल की खेती, सालाना होंगी लाखो की कमाई, जानिए पूरी जानकारी

ड्रैगन फ्रूट की खेती से कमाई की बात करें तो रोपण के लगभग छह महीने बाद फल आने लगते हैं।एक बार बड़ी रकम खर्च करने के बाद ड्रैगन फ्रूट को उसी ढांचे पर 25 साल तक उगाया जा सकता है। और एक पौधे से लगभग चार से पांच फल प्राप्त होते हैं। यह फल बाजार में 600 से 800 रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है.जिसकी सहायता से आप सालाना लाखो रुपयों की कमाई कर सकते है।

Share This Article