गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी स्ट्रॉबेरी की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी स्ट्रॉबेरी की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी

गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी स्ट्रॉबेरी की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी। आज के समय में खेती भी आय का अच्छा जरिया बन गई है, कई किसान अब उन्नत फसलों की खेती कर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं, ऐसे में आज के समय देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है।

आज हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए खेती सोने से कम नहीं है किसान अब नये फलों की खेती कर रहे हैं. इन्हीं में से एक है स्ट्रॉबेरी की खेती भी है जिसे करके लोग कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं, आइए जानते हैं इसके खेती के बारे में

यह भी पढ़े:-कम लागत में शुरु करे एलोवेरा की खेती, कमाए अच्छी आमदनी, जाने खेती से जुड़ी जानकारी

पोषक तत्वों से भरपूर होती है स्ट्रॉबेरी

आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी को बहुत अच्छा फल माना जाता है क्योंकि यह कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार है।स्ट्रॉबेरी में कई पोषक तत्व होते हैं।यह विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर होता है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।आज के समय में इस फल की मांग बढ़ रही हैगरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी स्ट्रॉबेरी की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी।

उचित तापमान और खेती करने का सही समय

अगर आप भी स्ट्रॉबेरी की खेती करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इसकी खेती करना इतना भी मुश्किल नहीं है. वही जानकारी के मुताबिक स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर-अक्टूबर है. स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए 20-30 डिग्री तापमान बनाए रखना सबसे अच्छा है. इस समय आप स्ट्रॉबेरी की खेती से अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी की खेती करने का उन्नत तरीका

आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी की खेती में आप बीज लगाकर इसकी नर्सरी तैयार कर सकते हैं. लगभग एक महीने में पौधे खेत में लगाने के लिए तैयार हो जायेंगे. यह बहुत ही नाज़ुक फल होता है इसलिए इस पर बहुत ध्यान देना पड़ता है। आपको समय-समय पर खाद और अन्य चीजें डालनी होंगी क्योंकि अगर आप समय-समय पर आकर सब कुछ नहीं डालेंगे तो आपकी स्ट्रॉबेरी की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी।

स्ट्रॉबेरी की खेती से होंगी लाखो की कमाई

पारंपरिक खेती की तुलना में स्ट्रॉबेरी की खेती अधिक लाभदायक फसलों में गिनी जाती है। जिसकी मदद से कुछ लोगों को सालाना लाखों का फायदा मिलता है. स्ट्रॉबेरी की खेती से एक एकड़ जमीन में इसकी खेती से 10 से 12 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी स्ट्रॉबेरी की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी।

Jitendra