गेहूं की ये टॉप उन्नत किस्मे किसानो को बना देंगी धनवान, प्रति हेक्टेयर उत्पादन भी होगा तगड़ा, जाने पूरी डिटेल

By Jitendra

Published on:

गेहूं की ये टॉप उन्नत किस्मे किसानो को बना देंगी धनवान, प्रति हेक्टेयर उत्पादन भी होगा तगड़ा, जाने पूरी डिटेल

गेहूं की ये टॉप उन्नत किस्मे किसानो को बना देंगी धनवान, प्रति हेक्टेयर उत्पादन भी होगा तगड़ा, जाने पूरी डिटेल, किसान रबी सीजन में गेहूं की फसल की बुआई के लिए गेहूं की अधिक उपज देने वाली किस्मों की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए गेहूं की कुछ खास बंपर पैदावार देने वाली किस्मों की जानकारी लेकर आए हैं। यह आपको 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की दर से उत्पादन दे सकता है। गेहूं की यह अधिक उपज देने वाली किस्म किसानों को मालामाल बना सकती है। आइये जानते है गेहूं के किस्मो के बारे में।

यह भी पढ़े :- iPhone को पिचक देंगा Redmi का धांसू स्मार्टफोन, 200MP फोटू क्वालिटी और रापचिक लुक देख DSLR भी टेकेंगा घुटने

image 1034

GW 322 गेंहू की किस्म (GW 322 wheat variety)

बता दे GW 322 गेंहू की किस्म यह एक बेहद ही खास किस्म है। भारत के हृदय यानी मध्य प्रदेश राज्य में अधिक उगाई जाने वाली गेहूं की किस्म है जो करीब 4 महीनो में पक कर तैयार हो जाती है। GW 322 गेहूं की यह किस्म भारत के अन्य राज्यों में भी उगाई जा सकती है।इस किस्म को 3 से 4 बार सिंचाई की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े :- Innova की भिंगरी बना देंगी Maruti की लक्ज़री लुक गाडी, 27Km माइलेज के साथ शक्तिशाली इंजन और फीचर्स भी एक दम झक्कास, देखे कीमत

पूसा तेजस गेंहू की किस्म (Pusa Tejas wheat variety)

बता दें कि पूसा तेजस गेहूं की किस्म 2019 से खेतों में उगाई जा रही है. जबलपुर के कृषि विश्वविद्यालय के प्रयोग में एक हेक्टेयर में 70 क्विंटल पूसा तेजस गेहूं का उत्पादन करने के बाद इस किस्म को किसानों को दिया गया. गेहूं की यह किस्म 110 – 115 दिन में पक जाती है. इस किस्म को सिंचाई की कम आवश्यकता होती है. इस किस्म को हाल ही में विकसित किया गया है.

image 1035

श्री राम 11 गेहू की किस्म (Shri Ram 11 wheat variety)

इस श्रीराम किस्म को फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स के विश्व प्रसिद्ध गेहूं वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है। देर से बुआई के लिए श्री राम 11 उपलब्ध है। यह लगभग 3 महीने में पक जाता है. इस किस्म के दाने चमकदार होते हैं, मध्य प्रदेश के किसानों के मुताबिक श्रीराम सुपर 111 से प्रति हेक्टेयर 22 क्विंटल उत्पादन मिल सकता है.

HD 4728 गेहू की किस्म (HD 4728 wheat variety)

आपको बता दे बता दें कि एचडी 4728 गेहूं की यह किस्म 125-130 दिनों में पक जाती है. गेहूं एचडी 4728 (पूसा मलावी) का कुल उत्पादन 55 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। भूमि की उर्वरता के आधार पर एचडी 4728 गेहूं की खेती भारत के सभी राज्यों में की जा सकती है। यह किस्म 3 से 4 सिंचाई के बाद तैयार हो जाती है। यह गेहू की किस्म किसानो को मालामाल बना सकती है।

Jitendra