spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeलाइफस्टाइलघने-मोटे और लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू...

घने-मोटे और लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय,दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज

Hair Care Tips: घने-मोटे और लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय,दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज,सर्दियों में बालों का झड़ना( Hair fall ) और डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. बता दें कि घर के किचन में रखा ये सस्ता मसाला बालों को घना-काला और शाइनिंग बनाने मे मदद करेगा.

यह भी पढ़ें :- Arbaaz Khan की गर्लफ्रेंड जॉर्जिया एंड्रियानी ने बोल्ड आउटफिट में दिखाया कातिलाना हुस्न,हॉटनेस देख Malaika Arora के छूटे पसीने

घने-मोटे और लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय,दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज

Get long hair with methi dana मेथी दाना से पाएं लंबे बाल

>

मौजूदा दौर के बढ़ते हुए प्रदूषण ने बालों पर काफी बुरा असर दिखाया है( The increasing pollution of the current era has shown a very bad effect on the hair). सर्दियां आते ही बालों की दिक्कतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं. इस दौरान बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की दिक्कत काफी देखने को मिलती है. हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किचन में रखा हुआ मसाला आपके बालों को मजबूती देता है. इसके अलावा यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा देता है. आपको बता दें कि मेथी के दाने में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के पोषण के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. हेयर एक्सपर्ट्स के बताएं कुछ तरीकों का यहां जिक्र किया जा रहा है जिससे आपके बालों की रौनक फिर से लौट आएगी.

घने-मोटे और लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय,दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज Those who wish for thick and long hair must try this home remedy, friends will also ask the secret of beautiful hair

ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल Use fenugreek like this

  1. ज्यादातर लोग सर्दियों (winter) में डैंड्रफ युक्त रूखे बेजान बालों से परेशान रहते हैं. बता दें कि मेथी आपको इन दिक्कतों से छुटकारा देता है. आपको करना बस इतना है कि रातभर एक मुठ्ठी मेथी को भिगो कर रखना है. इसके बाद उसके पानी को सुबह छान लेना है. इस पानी को सुबह सवेरे बालों की जड़ों में लगाएं और शाम में बालों को धोकर सुखा लें. ऐसा करने से बालो की शाइनिंग वापस लौट आएगी.
  2. अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद (white) हो रहे हैं तो आप रात में भीगे हुए मेथी के दानों को उबाल कर उसका पेस्ट बना लें. इसके बाद उसके पानी में गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें. पानी ठंडा होने के बाद इसे सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर को पानी से धोकर बालों को सुखा लें. दो हफ्ते तक ऐसा करने से आपके बालों की दिक्कत दूर हो जाएगी.
  3. मेथी(fenugreek) का सेवन आप सलाद में डालकर भी कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि रात में मेथी को भिगोकर रख दें और भीगे हुए मेथी के दानों को सलाद में डालकर खाएं. इससे भी बालों में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है.
>
RELATED ARTICLES

Most Popular