घर बैठे कम निवेश में शुरू करे यह आसान बिज़नेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई, जाने डिटेल

Pragya
6 Min Read

अगर आप भी हाउसवाइफ हैं और चाहते हैं कि अपने खर्च के लिए किसी पर निर्भर न हो तो और कोई बिजनेस करने की सोच रही हैं,तो हम आपके लिए बेहरीन बिज़नेस आईडिया लेकर आये है। जिससे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है। आज हम बात कर रहे है टिफिन सर्विस के बिज़नेस के बारे में। आपको बता दे की महिलाओं को टिफिन सर्विस के बिजनेस में सफलता मिलना तय ही है। आपको बता दे की आपको इस बिजनेस के लिए कोई बड़ा निवेश भी करने की जरूरत नहीं होती है. इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे शुरू करें टिफिन सर्विस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी।

कब और कैसे शुरू करें टिफिन सर्विस बिजनेस

image 596

यह भी पढ़े –भीगी हुई मुगफली खाने से सेहत में होते है अनोखे फायदे, करती है यह हड्डियों को मजबूत

अगर आप टिफिन सर्विस बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो, आपको बता दे की आप यह बिज़नेस अपने किचन से ही शुरू कर सकती हैं. इसे शुरू करने का कोई निश्चित और उचित टाइम नहीं है, इसके लिए आप अपने आस-पास के टारगेट कस्टमर्स पर थोड़ी रिसर्च जरूर करनी होगी. शुरुआत में आप अपने पास-पड़ोस में रहने वाले किराएदार लोगों से ऑर्डर ले सकती हैं. स्टूडेंट, वर्किंग मेन और वुमेन, रिटायर हो चुके बुजुर्ग आदि आपके ग्राहक हो सकते हैं। जिन्हे आप टिफ़िन सेवा देकर पैसे कमा सकते है।

बिज़नेस में डिमांड-सप्लाई को ऐसे करें मैनेज

image 601

बिज़नेस में डिमांड-सप्लाई को ऐसे करें मैनेज। आपको बता दे की टिफिन सर्विस में कुछ लोग तो रेगुलर होते हैं, लेकिन कुछ लोग कभी-कभी खाना मंगवाते हैं. ऐसे में आप एक वाट्सऐप ग्रुप बना सकती हैं, जिस पर एक दिन पहले ही अगले दिन का मेन्यू डाल सकती हैं. मान लीजिए अगले दिन आप नाश्ते में आलू के पराठे बनाएंगी, तो उसके बारे में पहले से ही वाट्सऐप पर सब को सूचित कर दें .इससे आपकी डिमांड-सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इससे की आपको जितने ऑर्डर आपके पास होंगे, आप उन्हीं के हिसाब से खाना बनाएंगी। इस तरह आप बिज़नेस कर अच्छी कमाई कर सकते है।

ऐसे बनाये अपने ग्राहक

ऐसे बनाये अपने ग्राहक।आपको बता दे की इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ग्राहक होना बहुत जरुरी होता है। क्योकि लोग ऐसे ही किसी का खाना ट्राई नहीं करते है। ऐसे में आप चाहे तो आप अपने टिफिन के कुछ सैंपल बना सकती हैं। जहां स्टूडेंट्स रहते हैं या वर्किंग मेन-वुमेन रहते हैं, उन्हें सेम्पल के तौर पर दे सकती हैं. अगर उन्हें आपका खाना पसंद आता है तो वह बेशक आपसे ही खाना मंगवाएंगे. अगर आप किसी नई डिश को भी अपने बिजनेस में शामिल करना चाहती हैं, जैसे मिठाई, स्नैक्स, आइसक्रीम, केक आदि तो अपने ग्राहकों को बीच में कभी सैंपल के तौर पर अपनी नई डिश फ्री में भेज सकते है। उन्हें पसंद आएगा तो वह आपसे अगली बार वो डिश जरूर मंगवाएंगे।

बिज़नेस शुरू करने से पहले इन बातो का रखे विशेष ध्यान

बिज़नेस शुरू करने से पहले इन बातो का रखे विशेष ध्यान। आपको बता दे की अगर आप टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आपको इन बातो का विशेष ध्यान रखना होगा। आपको बता दे की हर तरह के ग्राहकों के लिए एक ही तरह का खाना नहीं बनाना चाहिए। क्योकि बड़ी-बड़ी सोसाएटी में रहने वाले लोग कम मिर्च मसाले वाला और कम तेल वाला खाना खाना पसंद करते हैं, वहीं अगर स्टूडेंट्स की करें तो वह चटपटा खाना पसंद करते है। ऐसे में आपको दो-तीन कैटेगरी में अपने ग्राहकों को बांट लीजिये। साथ ही, जिसे आपने काम पर रखा है वह क्वालिटी के लिए ज्यादा चिंता नहीं करेगा, लेकिन अगर आपके खाने की क़्वालिटी खराब होती है तो इससे आपका पूरा बिजनेस ही खराब हो सकता है. अपने किचन में साफ-सफाई और हाईजीन का पूरा ध्यान रखेना चाहिए जिससे की आपकी साफ-सफाई से आपके ग्राहक भी खुश रहेंगे और आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे जिससे की आपको अधिक कमाई होगी।

image 599

यह भी पढ़े –मूली के पत्तों में छुपा होता है पोषक तत्वों का भंडार, करते है यह बीमारियों को दूर, जाने इसके फायदे

बिज़नेस में कम लागत में होगी तगड़ी कमाई

बिज़नेस में कितना करना होगा निवेश और कितनी होगी कमाई। अगर आप बिज़नेस शुरू कर रहे है तो इसे शुरू करने में सबसे पहले आपको खाने की चीजों पर ही खर्च करना होंगे , जैसे दाल, चावल, सब्जी आदि. कोई भी खाना बनाने में आपकी जो लागत आती है। लेकिन अगर आप अधिक सामान ख़रीदते है तो आपको यह सामान कम कीमत में मिल जायेगा। और अगर एक बार ग्राहक को आपके हाथ का खाना अच्छा लग गया, तो अगली बार वह खुद लौटकर आपके पास आएगा और अपने साथ के लोगों को भी आपके बारे में बताएगा। जिससे की आपकी और अधिक कमाई होगी।

Share This Article