घर बैठे शुरू करे यह शानदार बिज़नेस, कम समय में हर महीने कमाई भी होगी तगड़ी, देखे पूरी डिटेल

By Jitendra

Published on:

घर बैठे शुरू करे यह शानदार बिज़नेस, कम समय में हर महीने कमाई भी होगी तगड़ी, देखे पूरी डिटेल

घर बैठे शुरू करे यह शानदार बिज़नेस, कम समय में हर महीने कमाई भी होगी तगड़ी, देखे पूरी डिटेल, यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, लेकिन समझ नहीं आ रहा है की किस चीज का बिजनेस शुरू करें। तो आज हम आपको एक ऐसे दमदार बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे आप आपके घर से शुरू कर सकते है, साथ ही आप उस बिजनेस से घर बैठे मोटी कमाई कर सकते है। दरसल आज हम आप सभी को मसाला बनाने के बिज़नेस के बिजनेस के बारे में बताएंगे। साथ ही इस बिज़नेस को कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। साथ ही आप मसाला बनाने का बिज़नेस शुरू कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Punch की बोलती बंद करेंगी Maruti की धांसू गाडी, रापचिक लुक में मिलेगा सॉलिड इंजन, धड़ाधड़ फीचर्स से बनायेंगी सबको दीवाना

इस बिज़नेस से कमा सकते तगड़ा मुनाफा

आप सभी यह बात तो जानते ही है की बिना मसालों के खाना स्वादिष्ट नहीं लगता. मौसम कोई भी हो, मसालों की मांग पूरे साल बनी रहती है। मिर्च पाउडर, धनिया, हल्दी, काली मिर्च और गरम मसालों के बिना भोजन की कल्पना नहीं की जा सकती. देश में बारह महीने रहने वाली इस मांग ने मसालों के कारोबार को आकर्षक कारोबार बना दिया है.अगर आपका इरादा भी कोई बिजनेस करने का है तो आप मसाला बनाने का बिज़नेस शुरू कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आपके पास रखा है ये 2 रुपये का खास नोट, चंद मिनटों में बना देंगा लखपति, जानिए इसकी खासियत और बेचने का आसान तरीका

मसाला बनाने के बिज़नेस को जानिए कैसे करे शुरू

इस बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा जहां आप मसालों को सुखा सकें. अगर आप अपने घर में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बड़ी जगह तलाशनी होगी. इस बिजनेस को आप अपने आस-पास भी शुरू कर सकते हैं. आपको अपना बिजनेस ऐसी जगह खोलना चाहिए जहां ज्यादा लोगों का आना-जाना हो और जगह साफ-सुथरी हो।

मसाला बिज़नेस में इन मशीनों की पड़ेंगी जरुरत

आपको बता दे की बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आप कुछ मशीनों की आवशकता होंगी। आजकल मिर्च, हल्दी, धनिया आदि मसाले पीसने के लिए चक्की की जरूरत पड़ती है, ये ज्यादा बड़ी नहीं होती और इनकी कीमत भी कम होती है. अगर आप घर पर ही मसाले पीसना चाहते हैं तो आपको मसाले पीसने के लिए मशीनों की जरूरत पड़ेगी.मसाला पीसने की मशीन आप अपने आस-पास के बाजारों से खरीद सकते हैं। इस मशीन को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. मसाला, क्लीनर, ड्रायर, ग्राइंडर, विशेष पाउडर ब्लेड, बैग सीलिंग मशीन आदि तैयार करने के लिए आपको इन मशीनों की आवश्यकता होती है।

मसाला बिज़नेस से कितना कमा सकते मुनाफा

मसाला बिज़नेस से कमाई की बात की जाये तो आप एक साल में 193 क्विंटल मसालों का उत्पादन कर सकते हैं। अगर इन्हें 5,400 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा जाए तो महीने के लाखो रूपये और एक साल में आठ से दस लाख रुपये की बिक्री हो सकती है. इसमें सभी खर्च निकालने के बाद सालाना तीन लाख रुपये का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Jitendra