Gila Vada Recipe: वड़ा ऐसा कि एक बार खाओगे तो होटल का टेस्ट भूल जाओगे, जानिए गिला वड़ा की रेसिपी

Saurabh
4 Min Read

Gila Vada: हमारे भारत मे कई तरह के वड़ा खाये और बनाए जाते हैं वड़ा तो जरूर ही खाया होगा आपने लेकिन क्या कभी गिला वड़ा ट्राई किया है अगर नहीं, तो एक बार घर पर जरूर बनाकर देखें यकीनन सबको बहुत पसंद आएगा।

यह भी पढ़े Lauki ke Fayde: लौकी खाने का मन नहीं करता, पर क्या आप जानते है लौकी खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में?

Gila Vada Recipe: वड़ा ऐसा कि एक बार खाओगे तो होटल का टेस्ट भूल जाओगे, जानिए गिला वड़ा की रेसिपी वड़ा ऐसा कि एक बार खाओगे तो होटल का टेस्ट भूल जाओगे, जानिए गिला वड़ा की रेसिपी वैसे तो हमारे भारत मे कई तरह के वड़ा खाये और बनाए जाते हैं, लेकिन बटाटा वड़ा महाराष्ट्र का सबसे पॉपुलर स्ट्रीट फूड मे से एक है, जो पूरे भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर है।ऐसे ही गुजरात में वड़ा की अलग-अलग वैरायटी खाई जाती हैं, जिसका स्वाद भी लाजवाब होता है।

image 279

भारत मे वड़ा इतना पसंद किया जाने लगा है कि अब तो नाश्ते में वड़ा पूरे भारत में खाया जाने लगा है वो भी सांभर और नारियल की चटनी के साथ.पर आज हम आपके वड़ा की नई वैरायटी बता रहे है वो भी आसान रेसिपी के साथ जिसे आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं। गिला वड़ा घर पर बनाने के लिए आपको 30 मिनट से भी कम का समय लगेगा।

गिला वड़ा बनाने की सम्पूर्ण विधि

यह भी पढ़े PM Modi Kerala Visit: पीएम मोदी ने ‘स्त्री शक्ति कार्यक्रम’ को संबोधित कर नारी शक्ति को किया नमन, महिला आरक्षण पर की बात

वैसे मार्केट में गिला वड़ा महंगा मिलता है लेकिन इस रेसिपी से आप कम खर्च में पेट भरकर गिला वड़ा अपने घर पर ही बनाकर खा सकते हैं।

  • गिला वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले दाल को लगभग 4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर दाल से पानी निकला कर सूखने के लिए रखिये जब सारा पानी निकल जाए, तो एक बर्तन में दाल को डालकर उसमे 2 से 3 चम्मच तेल या घी डालें।
  • फिर अच्छी तरह से मिलाने के बाद और फिर नमक और दाल को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। फिर एक बर्तन में निकालें और हल्के गर्म पानी से आटा गूंथ लें।
  • अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जब तेल गर्म होने लगे, तो उड़द की दाल से वड़ा बनाते हुए हल्का फ्राई करे दोनों तरफ से सुनहरा भूरा रंग का होने तक फ्राई करें और एक प्लेट मे निकालें और इसी तरह से सारे वड़ा बना लें।
image 280

यह भी पढ़े आज जारी होंगे GATE परीक्षा के Admit Card 2024, जानिए कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • सारे वड़ा बनने के बाद एक बड़े कटोरे में पानी और नमक डालकर मिलाएं। फिर फ्राई किए हुए वड़ा डालें और लगभग 1 घंटे तक भिगोकर रखे ।
  • अब दोनों चटनी बनाने के लिए एक कटोरी में लाल सूखी मिर्च, लहसुन और धनिया सभी सामग्रियों को डालकर पीस लें और एक दूसरी कटोरी मे निकले।
  • फिर पुदीना, हरा धनिया, जीरा, हरी मिर्च और सभी मसाले डालकर पीस लें और दूसरे कटोरी में निकालकर रख दें। अब एक प्लेट में वड़ा को पानी से निकालें। ऊपर से लाल और हरी चटनी डालें।चटनी डालने के बाद ऊपर से सेव, प्याज और चाट मसाला डालकर सर्व करें। अगर आप चाहें तो ऊपर से दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
Share This Article