Gobhi Healthy Recipe: इन हेल्दी तरीके से पकाएं गोभी, स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

By Saurabh

Published on:

Gobhi Recipe: गोभी का स्वाद कम ही लोगो कोअच्छा लगता है पर गोभी के फायदे बहुत हैं इसलिए क्यों न गोभी हेल्दी तरीके से पकाई जाये जिससे यह टेस्टी भी लगेंगे और फायदेमंद भी आइये यहां जानते हैं गोभी को हेल्दी और टेस्टी तरीके से पकाने के 4 तरीके।

यह भी पढ़े Makar Sakranti Recipe: मकर संक्रांति में इस बार लड्डू की बजाय इस चीज से करें मुंह मीठा, जानिए रेसिपी

Gobhi Healthy Recipe: इन हेल्दी तरीके से पकाएं गोभी, स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद बहुत से सारे लोग यह कहते हैं कि उन्हें फूलगोभी का स्वाद पसंद नहीं है। कुछ लोगों के लिए यह गैस की भी वजह बन जाती है। यदि अच्छी तरह पकाया जाये, तो सब्जी का स्वाद सभी को पसंद आ सकता है। इसके फायदे भी बहुत हैं। यदि ठंड में इसे ठीक तरह से पकाया जाए और खाया जाये तो इसके पोषक तत्व हमे फूल एनर्जी देते है चलिए जानते फूलगोभी को कैसे पकाया जाए..

Untitled 7

रोगों से बचाव करने में मदद करती है गोभी

फ़ूड रिसर्च के अनुसार गोभी में 0 कोलेस्ट्रॉल होता है साथ ही सोडियम, पोटैशियम, डायटरी फ़ाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, विटामिन बी 6, कोबालामिन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गोभी मे एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें हृदय रोग और कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है।यह शरीर को डिटॉक्स करने का काम करती है। यह हेल्दी तरीके से वजन भी घटा सकती है।

गोभी को स्वादिष्ट बनाने के लिए हेल्दी तरीका

यह भी पढ़े Gardening Vastu Tips: घरों में फलदार पेड़ आखिर देते है कौन से संकेत शुभ या अशुभ? जानिए

ओलिव ऑयल और स्प्रिंग ओनियन के साथ

सबसे फूल गोभी को गर्म पानी से अच्छी तरह धोये अब इसे छोटे साइज मे कट करे और स्प्रिंग ओनियन को भी बारीक काट लें।
और साथ मे 2-3 कली लहसुन और छोटा अदरक का टुकड़ा पीस ले या बारीक़ काट ले.
एक गहरे बर्तन में गोभी और स्प्रिंग अनियन एक साथ रख दीजिये इसमें बारीक़ किया हुआ अदरक-लहसुन और नमक डालिये अब इसके ऊपर काली मिर्च पाउडर मिला दीजिये अब एक छोटा चमच्च ओलिव आयल मिलाइये अब सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करिये इसे अवन या धीमी आंच में गैस पर पकाइयेआप चाहे तो कुरकुरा स्वाद के लिए 1 छोटा चमच सूजी भी मिक्स कर सकती हैं।

हरी चटनी के साथ गोभी

image 103

फूल गोभी को हल्का उबाल लीजिये फिर इसमें नमक, हल्दी, पाउडर,कोई भी सब्जी मसाला मिला लीजिये
अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट या घर का बना हुआ डालिये और अब इसमें धनिया की हरी चटनी और 1 चमच्च बेसन मिला लीजिये।
अब कढ़ाई पर 1 छोटा चम्मच सरसों तेल गर्म करिये और इसमें हींग चटका लगाइये अब मिक्स की हुई गोभी को इस पर डालिये अब धीमी आंच पर ढंक कर इसे पकाइये स्वाद लाजवाब लगेगा।

फूलगोभी का परांठा

Untitled 6

यह भी पढ़े हैरान कर देगी आपको मंगल ग्रह की खासियत, ऐसे बहुत से काम है जो सिर्फ मंगल ग्रह पर किए जा सकते हैं, लेकिन धरती…

फूलगोभी को कद्दूकस या चाहे तो मिक्सर मे पीस लीजिये अब इसमें बारीक स्प्रिंग ओनियन काट कर मिलाइये इसमें नमक, आजवाइन, कुटी हुई सौंफ और बारीक कटी धनिया पत्ती भी मिलाइये अब इसमें आटे को मिक्स करिये।अब परांठे को घी या बटर के साथ पकाइये यदि घी के साथ नहीं खाना है तो इसकी रोटी बनाकर भी इस पर घी लगा कर खा सकते है.

चावल के साथ स्वादिष्ट गोभी

गोभी को अच्छी तरह गर्म पानी से धोना है और गोभी को प्याज और अदरक-लहसुन पेस्ट के साथ पकाना है और अब पकाकर इसे रख दे,अब घी-जीरा और मटर के साथ चावल पकाना है पकने के बाद भुनी हुई गोभी को मिक्स करना है अब कम तेल मसाले के साथ तैयार यह रेसिपी हेल्दी भी होगी आपके लिए.

Saurabh