Golds Secrets: धरती पर कैसे आई ये कीमती चीज़, विज्ञान में छिपा है इसका जवाब

Saurabh
3 Min Read

Gold: दुनिया की कुछ सबसे कीमती और सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाली धातु में से सोना एक है पर आपने जानने कि सोने की धरती में आखिर सोना आया कहां से? इसे बनाया कैसे जाता है या फिर ये बनता कैसे है?

यह भी पढ़े इस दिन खाते में आ सकती है PM किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, लाभ उठाने के लिए करले बस यह काम

Golds Secrets: धरती पर कैसे आई ये कीमती चीज़, विज्ञान में छिपा है इसका जवाबगोल्ड,सोना किसे पसंद नहीं होता और तो और हमारी जिंदगी में सोने की कीमत काफी ज्यादा होती है।खासकर भारत में यह रीति-रिवाजों से जुड़ा होता है यहाँ तक कि दुनियाभर की अर्थव्यवस्था से लेकर मेडिकल साइंस तक में इसकी कई भूमिकाएं होती हैं। फिर भी हम उसके बारे मे कुछ नहीं जानते की सोना कैसे बना,कहा से आया ये

image 189

धरती पर इस तरह बना सोना

महान साइंटिस्ट आइंस्टाइन के अनुसार जब भी कोई सितारा अपने जीवन के आखिरी चरण में होता है,तो उसकी कोर ढह जाती है इससे सुपरनोवा विस्फोट होता है और इसकी परतें स्पेस में फैलती हैं इसी समय जब न्यूट्रॉन कैप्चर रिएक्शन होता है इस वजह से काफी वज़न वाले कई एलिमेंट्स बनते है.

यह भी पढ़े खून की कमी को दूर करता है यह फल, रोजना सेवन से मधुमेह सहित कई बीमारियों को करता है दूर

सोना धरती पर आने की वजह भी दो न्यूट्रॉन तारों की आपस में टक्कर है. मैक्स प्लांक इंस्टिट्यूट ऑफ ऐस्ट्रोनॉमी के रिसर्चर्स ने स्पेस में स्ट्रॉन्टियम खोजै साथ ही अन्य एलिमेंट्स भी जो न्यूट्रॉन कैप्चर रिऐक्शन से पैदा हुए थे ये स्पेस में इतनी ज्यादा न्यूट्रॉन डेंसिटी के साथ घूम रहे थे कि एलिमेंट्स में फ्री न्यूट्रॉन्स जुड़ने लगे इस तरह स्ट्रॉन्शियम, थोरियम, यूरेनियम और सबसे कीमती सोना भी पैदा हुआ.

धरती से ज्यादा सोना सूरज पर

image 188

यह भी पढे 2000 रूपये के छोटे से निवेश में शुरू करें यह शानदार बिजनेस, हर दिन होगी मोटी कमाई, जानिए डिटेल

हमारे ब्रह्माण्ड के बनने के बाद भी कई भयंकर टक्करें हुई हैं जिनसे स्पेस में फैला हुआ सोना हमारी धरती तक पंहुचा,आपको जानकर हैरानी होगी कि 1868 में स्पेक्ट्रोस्कोपी की मदद से वैज्ञानिकों ने सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य में हीलियम की खोज की थी इसके बाद सूर्य के वायुमंडल में कार्बन, नाइट्रोजन और लोहे के साथ-साथ सोना भी खोजा गया रिसर्च तो ये भी कहती है कि सूर्य पर 2.5 ट्रिलियन टन सोना है, जो धरती से बहुत ज्यादा है.

Share This Article