spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीKisan Yojana: किसानो के लिए खुशखबरी सिर्फ 15 रूपये के खर्चे में...

Kisan Yojana: किसानो के लिए खुशखबरी सिर्फ 15 रूपये के खर्चे में मिलेंगे 6000 रूपये जल्दी करे यह काम

Kisan Yojana: किसानो के लिए खुशखबरी सिर्फ 15 रूपये के खर्चे में मिलेंगे 6000 रूपये जल्दी करे यह काम, किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं लागू की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान सरकार से सहायता प्रदान कर सकते हैं। यही नहीं सरकार द्वारा किसानों का लोन माफ करने के लिए भी तरह तरह की योजनाएं चलाई जा रही है।इन योजनाओं में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई गई है, जिसके तहत देशभर के सभी किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दो हजार की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखना काफी आवश्यक है।

Also Read – Sariya Rate: इंदौर से लेकर दिल्ली तक सरिया के रेट में आयी गिरावट, लगातार 2 महीनो से आ रही तगड़ी गिरावट, देखे आज के रेट

किसान सम्मान निधि योजना से मिलेगा किसानो को बम्पर फायदा Farmers will get bumper benefit from Kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को अपनी आधार E-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई भी किसान पीएम किसान योजना के तहत अपनी ईकेवाईसी नहीं करता है तो वह केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ₹6000 से वंचित रह सकता है। पहले किसानों को सीधे बैंक खाते में राशि प्रदान की जा रही थी लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी पूर्ण नहीं की है वह योजना की राशि से वंचित रह सकते हैं।

pm kisan yojana

सिर्फ 15 रूपये खर्च करे और पाए 6000 रूपये Spend only Rs.15 and get Rs.6000

पीएम किसान योजना के तहत ईकेवाईसी किसान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से जमा कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को यह जानना जरूरी है कि उनके आसपास कहीं पर भी सीएससी / वसुधा स्थान से बायोमेट्रिक माध्यम से ई केवाईसी अपडेट करने के लिए ₹15 का शुल्क लिया जा सकता है। पीएम किसान योजना के तहत ईकेवाईसी लाभार्थी अपने मोबाइल नंबर से ओटीपी प्राप्त कर योजना से अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। E-KYC करने के लिए भारत सरकार द्वारा ₹15 का शुल्क निर्धारित किया गया है।

>

Also Read – गांव से लेकर शहरो तक नयी Mahindra Bolero के प्यारे लुक के ही चर्चे, मिलेंगे No 1 फीचर्स और बैठने में राजा वाली फीलिंग कीमत Scorpio से आधी

1375005 a

देखे इस स्कीम में कितने रुपए मिलेंगे किसानो को See how much money the farmers will get in this scheme

अभी तक जिन जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत अपनी ईकेवाईसी नहीं जमा की है तो वह अपने पास स्थित वसुधा केंद्र से बायोमेट्रिक विधि के माध्यम से ईकेवाईसी जमा कर सकते हैं। किसानों को यह याद रखना है कि ईकेवाईसी के लिए आपको सिर्फ ₹15 का शुल्क जमा करना है। पीएम किसान योजना के तहत ई केवाईसी जमा करने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है लेकिन केंद्र सरकार से योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी जरूरी है। ऐसी स्थिति में अगर किसान योजना का लाभ प्राप्त कर 6000 रुपए की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए किसानों को ₹15 खर्च करने होंगे।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular