Homeदेशगुजरात में इस खतरनाक वायरस ने मचाया हड़कंप, virus की चपेट में...

गुजरात में इस खतरनाक वायरस ने मचाया हड़कंप, virus की चपेट में आने से हुई मौत, देखे पूरी खबर

Gujarat reports first H3N2 virus: गुजरात में इस खतरनाक वायरस ने मचाया हड़कंप, virus की चपेट में आने से हुई मौत, देखे पूरी खबर देश में अचानक बदल रहे इस मौसम में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस का ने अपना संक्रमण तेज कर लिया है। वही गुजरात राज्य में इस वायरस से हुयी एक मौत। वडोदरा शहर की एक 58 वर्षीय महिला की सयाजी hospital में इलाज के दौरान हुयी मौत, वे हाइपरटेंशन की बीमारी की मरीज थी। प्रशासन ने बताया कि H3N2 वायरस की जांच के लिए सैंपल पुणे लैब भेजे जाएंगे.

अब तक देश में इस वायरस से 3 मौतें हो चुकी है

download 2023 03 14T104903.673

इस वायरस H3N2 से देश में यह तीसरी मौत है. इससे पहले कर्नाटक में एक 82 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई थी, जो दूसरी बीमारियों से भी पीड़ित थे. वहीं, हरियाणा में इस वायरस से 52 साल शख्स की मौत हो गई थी, जो लिवर कैंसर की बीमारी से ग्रसित थे।

यह भी पढ़े: अब 11,200 किसानो को मिलेगा संपत्ति का अधिकार, राष्ट्रपति मुर्मू ने विधेयक को दी मंजूरी

गुजरात में इस खतरनाक वायरस ने मचाया हड़कंप, virus की चपेट में आने से हुई मौत, देखे पूरी खबर

तेजी से बढ़ रहे इस वायरस के मामले

भारत में H3N2 Influenza Virus के कारण होने वाले इन्फ्लुएंजा के मामले तेजी से बढ़ रहे और इसका संक्रमण लगातार फैसला जा रहा है. एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, देश में 9 मार्च तक राज्यों द्वारा H3N2 सहित इन्फ्लुएंजा के विभिन्न सब-वेरिएंट के कुल 3038 मामलों की पुष्टि की गई है. इसमें जनवरी में 1245 मामले, फरवरी में 1307 मामले और 9 मार्च तक 486 मामलो को शामिल किया गया है।

H3N2 वायरस के लक्षण

download 2023 03 14T104838.633
>

H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस स्वाइन फ्लू (H1N1) से म्यूटेटेड वायरस है. हालांकि, इसके लक्षण कोरोना वायरस की तरह ही हैं, इसलिए दोनों में अंतर करना थोड़ा मुश्किल हैं. इस वायरस के लक्षणों में मुख्य रूप से लंबे समय तक बुखार, खांसी, नाक बहना और शरीर में दर्द शामिल हैं.साथ ही घबराहट भी होने लगती है।

यह भी पढ़े: MP News: खेत में घास काट रही अपनी मां से मिलने पहुंचा पुलिस की वर्दी में डीएसपी बना बेटा

वायरस से बचने के लिए करे ये उपाय

स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों ने बताया की लोगों को H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस से बचाव को लेकर कुछ विशेष उपाय बताए हैं और साथ ही यह सुझाव भी दिया है कि मास्क का उपयोग करें, हाथ की स्वच्छता का ध्यान रखें और समय-समय पर हाथ धोते रहें. इसके साथ ही बचाव के साथ ही साल में एक बार फ्लू का टीका अवश्य लगवाएं.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular