Hair Care Tips: सर्दियों में भी पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो बस शैम्पू से पहले करें ये काम, जानिए

By Saurabh

Published on:

Hair Care Tips: सर्दियों का मौसम आते ही बाल हो जाते है रूखे और बेजान पर इन् तरीको से आप पा सकते है शाइनी और सुन्दर बाल,बस करना है आपको शैम्पू करने से पहले ये काम.

यह भी पढ़े बिना बिजली और गैस के पानी गरम करने का नायाब जुगाड़ तेज़ी से हो रहा वायरल, अनोखी तरकीब देख दीवाने हुए लोग

Hair Care Tips: खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है और इसके लिए लोग कई तरह के हेयर केयर टिप्स भी फॉलो करते हैं।और सर्दियों का मौसम आते ही आपके बालों की मुसीबत भी बढ़ जाती है कड़ाके की ठंड और हवा, साथ ही पार्टी के सीजन में बार-बार हेयर स्टाइलिंग के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं
कई बार कुछ गलतियों के कारण हमारे बाल टूटने और झड़ने भी लगते हैं। इन्हीं में एक हैं शैम्पू करने से पहले और बाद में की जाने वाली गलती, जिसके कारण बाल झड़ने-टूटने लगते हैं। तो आइए जानते हैं शैम्पू के पहले और बाद में क्या करना चाहिए।

image 272

कंघी करना
जब भी आप बालों की शैम्पू करे उससे पहले बालों को अच्छी तरह से सुलझाएं कोशिस करे की चौड़े दातों वाली कंघी की मदद से बालों को सुलझाए इससे बाल कम टूटेंगे और फिर उसके बाद शैम्पू करें इससे बाल उलझेगे नहीं।

बालों पर ऑयलिंग
बालों को सॉफ्ट और शाइनी रखने के लिए शैम्पू करने से पहले ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है इसलिए बाल धोने से कम से कम 1 घंटे पहले अच्छे से तेल की चंपी करें, इससे बाल मुलायम और शाइनी बने रहेंगे। बालों में ऑयलिंग करने के लिए ऑलिव या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़े PM Modi Kerala Visit: पीएम मोदी ने ‘स्त्री शक्ति कार्यक्रम’ को संबोधित कर नारी शक्ति को किया नमन, महिला आरक्षण पर की बात

image 273

सही शैम्पू का चुनाव
शैम्पू खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका शैम्पू सल्फेट और पैराबिन फ्री हो और अपने बालों की कंडीशन के हिसाब से सही शैम्पू का चुनाव करें जैसे आपके बालों कलररिंग, वॉल्यूमाइजिंग, कर्ल आदि।

शैम्पू सही मात्रा में यूज करें
कुछ लोगों की आदत होती है जब भी शैम्पू करते हैं अधिक मात्रा में शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जो की बालों को फायदा पहुंचाने की वजाह नुकसान पहुंचाता है बालों है। इसके साथ ही जब भी आप शैम्पू बालों पर लगाए तो स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में ही लगाएं।

कंडीशनर का सही इस्तेमाल
बालों को शाइनी रखने के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनर जरुरी होता है पर ध्यान रखे कंडीशनर को सिर्फ बालों में लगाएं इसे स्कैल्प पर न लगाएं। कंडीशनर स्कैल्प पर लगाने से बाल ऑयली हो सकते हैं। वैसे कंडीशनर को कंघी की मदद से भी लगाया जा सकता है।

image 274

बालों को धोने के लिए पानी
बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए गर्म पानी से बालों की चमक कम होती है और बाल रूखे हो जाते है सर्दियों के दिनों में बालों को गुनगुने पानी से धो सकते हैं।

यह भी पढ़े अगर हो स्मार्ट तो ढूंढ कर दिखाओ इस तस्वीर में छुपा हुआ पोपट, ढूंढने में अच्छे-अच्छे तुर्रम हुए फैल

image 275

सीरम का करें इस्तेमाल
बालों को अच्छे से धोने के बाद बालों पर हेयर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए इससे बाल उलझेंगे नहीं और इनकी चमक बनी रहेगी।ध्यान रखे सीरम हलके गीले बालों पर ही लगाना है.

Saurabh