spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeहेल्थHair Fall Home Remedies: झड़ते बाल से है परेशान, तो करे यह...

Hair Fall Home Remedies: झड़ते बाल से है परेशान, तो करे यह घरेलु उपाय, बाल झड़ने की समस्या से पाए छुटकारा

Hair Fall Home Remedies: झड़ते बाल से है परेशान, तो करे यह घरेलु उपाय, बाल झड़ने की समस्या से पाए छुटकारा, आज कल लोगों में बाल टूटने की प्रॉब्लम बहुत होती है। इस तरह झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और जरूरत से ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल. अगर इनमें से किसी कारण के चलते आपके बाल झड़ने लगे हैं तो यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके

Hair Fall Home Remedies

नारियल का दूध (coconut milk)

बालों के झड़ने के घरे सिर पर नारियल का दूध आम दूध की तरह ही लगाया जा सकता है. इस दूध में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. इस दूध को लगाने के लिए इसे एक कटोरी में निकालें और सिर की मालिश करें. नारियल के दूध को बालों में 15 से 20 मिनट रखने के बाद ही धोएं. आप हफ्ते में एक बार इस दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए : Anjeer Khane ke Fayade: इस ड्राईफूड को खाने आपके शरीर के…

करी पत्ते (curry leaves)

खाने में ही नहीं बल्कि बालों में लगाने के लिए भी करी पत्ते (Curry Leaves) अच्छे हैं. विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर करी पत्तों के इस्तेमाल के 2 सबसे आसान तरीके हैं. पहला तरीका तो यही है कि आप मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर नारियल के तेल में पका लें. इस तेल से सिर की मालिश करें और एक से डेढ़ घंटा सिर पर रखने के बाद धो लें.
करी पत्ते इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका है कि आप कुछ करी पत्तों को लेकर पीस लें और उन्हें बालों में मास्क की तरह लगाएं. इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 मिनट रखने के बाद धो लें. झड़ते बालों की दिक्कत में इस नुस्खे का अच्छा असर देखने को मिलता है.

अंडा (egg)

>

कमजोर बालों का झड़ना आम है. अंडे (Eggs) बालों को जरूरी प्रोटीन देते हैं जिससे बाल मजबूत बनते हैं और उनका झड़ना रुकता है. अंडे का पीला भाग या फिर पूरा अंडा लें. इसे बालों पर लगाकर कम से कम 15 मिनट रखने के बाद धो लें. अंडे की बदबू कम करने के लिए इसमें नारियल का तेल भी मिलाया जा सकता है.

प्याज का रस (onion juice)

झड़ते बालों का एक पुराना और चर्चित नुस्खा है प्याज का इस्तेमाल. प्याज को घिसकर उसका रस निकालें और उसे बालों में मसाज करते हुए लगा लें. इस रस को लगाने के आधा घंटे बाद सिर धोएं. आप चाहें तो प्याज के रस (Onion Juice) को नारियल के तेल में गर्म करके तेल तैयार कर सकते हैं. इस तेल का इस्तेमाल सिर धोने से पहले हफ्ते में 2 से 3 बार किया जा सकता है।

ये भी पढ़िए : Health Tips :मात्र एक हफ्ते में गायब करे पेट की चर्बी,…

>
RELATED ARTICLES

Most Popular