हल्दी की खेती से चमक उठेगी गरीब किसानों की किस्मत, कम लागत में होगी जबरदस्त पैदावार, जानिए इसकी पूरी जानकारी

By Saurabh

Published on:

Haldi Ki Kheti:

Haldi Ki Kheti: हल्दी की खेती से चमक उठेगी गरीब किसान की किस्मत, कम लागत में होगी जबरदस्त पैदावार, जानिए इसकी पूरी जानकारी. आज के समय में खेती में बहुत से लोग रूचि दिखा रही है, बदलते समय और खेती की उन्नत तकनीक और उन्नत बीजो की सहायता से अब खेती करना और भी आसान हो गया है। साथ ही आप खेती से उत्पादन भी अच्छा होने लगा है, जिसको देखते हुए बहुत से युवा किसान अब खेती की और अग्रसर हो रहे है, अगर आप भी खेती में रूचि रखते है, तो आज हम आपको हल्दी की कुछ उन्नत किस्मो की खेती के बारे में जानकरी बताने जा रह है, जिसकी खेती कर आप जबरदस्त पैदावार लेने के साथ ही मोटा मुनाफा भी कमा सकते है। आइए जानते है इसके बारे में। …

सबसे अधिक उत्पादन देने वाली हल्दी की उन्नत किस्मे

image 299

मीठापुर,
राजेंद्र सोनिया सुगंधम,
सुदर्शना,
रशिम और
मेघा हल्दी-1

यह भी पढ़े: केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अब किसानों को हर महीनें मिलेंगे 3 हजार, जानिए कैसे करें आवेदन

जानिए हल्दी की खेती के बारे में विस्तार से

image 300

अगर आप भी नए तरीके से हल्दी की उन्नत किस्मो की खेती करके जबरदस्त उत्पादन लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको हल्दी की खेती दोमट या काली मिट्टी वाली जमीन पर करनी चाहिए। जिससे आप इस फसल से ताबड़तोड़ उत्पादन ले सकते है। साथ ही आप इस फसल की बुवाई से पहले खेत की गहरी जुताई कर लेनी चाहिए। अभी आप इस फसल से अच्छी उपज ले सकते है। इसकी खेती के लिए अच्छी वर्षा वाले गर्म एवं आर्द्र क्षेत्र इसके उत्पादन के लिए उपयुक्त होते हैं।

यह भी पढे: नए साल की शुरुवात होते ही इस IPO की हुई रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग, 3 दिन में निवेशकों का पैसा हो जाएगा डबल?

हल्दी की खेती से होगा जबरदस्त उत्पादन

image 301

अगर आप भी हल्दी की खेती से होने वाली कमाई और उत्पादन के बारे में सोच रहे है, तो आपको जानकरी के लिए बता दे की यह फसल बुवाई से लगभग 8 से 9 महीने में पककर तैयार हो जाती है। जो की प्रति हेक्टेयर 30-40 टन प्रति हेक्टेयर होता है. अगर आप इसको थोक के भाव में 80 रुपये प्रति किलो भी बेचते है, तो आप उससे लाखो की कमाई कर सकते है।

Saurabh