हलवाई जैसे आलू – गोभी की सब्जी बनाए घर पर, रहे जाएंगे सब उंगलिया चाटते, देखे बनाने की रेसेपी

By Pragya

Published on:

हलवाई जैसे आलू - गोभी की सब्जी बनाए घर पर, रहे जाएंगे सब उंगलिया चाटते, देखे बनाने की रेसेपी

आलू-गोभी की सब्जी खाना तो सभी लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है। यह खाने में बेहद टेस्टी लाजवाब होती है। पार्टी या फंक्शंस में भी यह सब्जी देखने को मिलती है। आलू-गोभी की सब्जी ड्राई और ग्रेवी दोनों तरह की बनाई जा सजती है। लगभग हर घर में आलू गोभी की सब्जी को बनाकर चाव से खाया जाता है। हर उम्र के लोग आलू-गोभी की सब्जी को खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है। ऐसे बनाना बहुत आसान है आप ऐसे बहुत कम समय में घर पर भी बना सकती है। तो जानते है इसे बनाने की रेसेपी के बारे में,

आवशयक सामग्री

image 337

यह भी पढ़े –संतरे खाने से सेहत को मिलते है गजब के फायदे, बढ़ता है यह इम्यूनिटी

आलू – 3-4
फूलगोभी कटा – 1 कप
टमाटर – 2
जीरा – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक – 1/2 इंच टुकड़ा
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 2-3
हींग – आधा चुटकी
दालचीनी – 1 टुकड़ा
तेजपत्ता – 2
लौंग – 3-4
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
तेल – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इस तरह बनाए आलू – गोभी सब्जी

आलू-गोभी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर साफ कर लीजिये। और फिर उनके छिलके उतारकर आधा-आधा इंच के टुकड़े काट लें. इसके बाद गोभी और टमाटर के भी टुकड़े काट लें. अब मिक्सर की मदद से कटे टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद जीरा डालकर भुनने दीजिये।

जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटे आलू, फूलगोभी, हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर सब्जी को 2 मिनट तक चलाते हुए फ्राई करें. इसके बाद सब्जी को ढककर 5 मिनट तक पकने दें. इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी कर दें. बीच-बीच में सब्जी को चलाते भी रहें. सब्जी को ढककर तब तक पकाएं जब तक कि आलू और गोभी अच्छी तरह से नरम और कुरकुरे न हो जाएं. इसें 15-20 मिनट का वक्त लग सकता है. बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहना है.

image 338

यह भी पढ़े –काफी पिने से सेहत में होते है बहुत से बदलाव, करती है यह बहुत सी बीमारियों को दूर

अब एक दूसरी कड़ाही लें और उसमें 2 टेबलस्पून डालकर गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ा सा जीरा, तेजपत्ता, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च सहित अन्य मसाले डालकर भूनें. 1 मिनट तक भूनने के बाद इसमें टमाटर-मिर्च-अदरक का पेस्ट डाल दें और अच्छे से मिला दें. मसाले को तब तक भूनना है जब तक कि इसमें से तेल अलग न होने लग जाए. जब मसाले से तेल अलग हो जाए तो उसमें 1/2 कप पानी डाल दीजिये। जब मसाले में उबाल आने लगे तो उसमें आलू-गोभी की सब्जी डालकर मिक्स कर दें. अब सब्जी को ढककर 5 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद हरी धनिया पत्ती डाल दें और फिर गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट आलू-गोभी की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, पराठे या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

.

Pragya