हलवाई जैसी बेसन बर्फी बनाना चाहते है घर पर, देखे यह आसान रेसेपी

By Pragya

Published on:

हलवाई जैसी बेसन बर्फी बनाना चाहते है घर पर, देखे यह आसान रेसेपी

बेसन बर्फी एक फेमस भारतीय मिठाई में से एक है। जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक खाना पसंद करते है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेसन बर्फी और इसे आसानी फायदेमंद भी होती है। बेसन बर्फी को कभी भी बनाकर खाया जा सकता है। आप अगर बाजार की मिठाई को प्रैफर नहीं करते हैं तो मीठे में बेसन बर्फी एक शानदार ऑप्शन है। कई जगहों पर बेसन बर्फी को बेसन चक्की के नाम से भी जाना जाता है। आप भी अगर हलवाई जैसी बेसन बर्फी को घर पर बनाना चाहते हैं तो देखे यह आसान रेसेपी,

आवशयक सामग्री

image 842

यह भी पढ़े –आसान तरीके से घर पर मिनटों में बनाएं मटर पुलाव, देखे इसे बनाने की आसान रेसेपी

बेसन – 1 कटोरी
चीनी – 1 कटोरी
देसी घी – 1 कटोरी
दूध – 4 टेबलस्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे – 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 2 टी स्पून

बेसन बर्फी बनाने की आसान विधि –

स्वाद से भरी बेसन बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें और उसमें बेसन को छानकर डालें. अब बेसन के अंदर दूध और 2 टेबलस्पून देसी घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. मिश्रण को तब तक मसलें जब तक कि बेसन की गांठें पूरी तरह से खत्म न हो जाएं. इसके बाद एक कड़ाही में बाकी बचा घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें बेसन डालें और आंच धीमी कर हल्का गुलाबी होने तक भूनें.

image 843

यह भी पढ़े –इस तरह से बनाएं सैंडविच हो जाएंगे सब इसके स्वाद के दीवाने, देखे बनाने की रेसेपी

जब बेसन का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें. अब एक बर्तन में आधा कप पानी और चीनी डालकर गैस पर रखकर गर्म करें. कुछ देर बाद जब चीनी पिघल जाए तो दो तार आने तक चाशनी बनाएं. अब बेसन की कड़ाही को दोबारा गैस पर रकें और उसमें तैयार चाशनी को धीरे-धीरे डालते हुए चम्मच की मदद से घोलते हुए मिश्रण तैयार करें. जब मिश्रण जमने की स्थिति बनने लगे तो गैस बंद कर दें.

अब एक ट्रे लें और उसके तले पर थोड़ा सा घी लगा दें. इसके बाद तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैला दें. इसके बाद मिश्रण को जमने के लिए छोड़ दें. लगभग एक घंटे बाद मिश्रण के ऊपर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स फैलाकर हल्के से दबाएं. अब बर्फी को दो घंटे तक और जमने दें इसके बाद मनचाहे आकार में काट लें. स्वाद से भरपूर बेसन बर्फी तैयार हो चुकी है. इसे एयरटाइट डिब्बे में लंबे वक्त तक स्टोर कर सकते हैं.

.

Pragya