हर घर में होती है इस चीज की काफी ज्यादा डिमांड, तो शुरु करे यह बिजनेस, जाने इससे जुड़ी जानकारिया

By Pragya

Published on:

हर घर में होती है इस चीज की काफी ज्यादा डिमांड, तो शुरु करे यह बिजनेस, जाने इससे जुड़ी जानकारिया

चॉकलेट खाना सभी लोगों बेहद पसंद करते है। खासकर बच्चे इसे खाना ज्यादा पसंद करते है। और इसकी डिमांड कही भी बहुत ज्यादा रहती है। ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। बच्चे इसके खासकर दीवाने होते है ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस करने का एक शानदार मौका है। इस बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते है। जानते है इस बिजनेस से होने वाले फायदे के बारे में ,

चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे करे

image 721

यह भी पढ़े –अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में, 8 दिनों तक पूजा के दौरान, 11 दंपत्तियों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले उसकी साडी जानकारिया होना बहुत ज्यादा जरुरी है। तभी आप इस बिजनेस को कर पाएंगे। बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिज़नेस से संबंधित रॉ मटेरियल, स्थान, स्टाफ, मशीनरी इन सभी की आवश्यकता होगी। इस बिजनेस को आप अपने घर से या कही भी छोटी सी जगह से भी आसानी से शुरु कर सकते है।

चॉकलेट बनाने की सामग्री

image 724

चॉकलेट के लिए आपको मिल्क चॉकलेट और एक डार्क चॉकलेट, चॉकलेट कंपाउंड, कलर रैपिंग पेपर, ट्रांसफर शीट इन सभी सामानों की आवश्यकता होती है। आप चॉकलेट बनाने का सामान मार्किट से आसानी से खरीद सकते है। और अलग – अलग प्रकार की चॉकलेट बना सकते है।

चॉकलेट बनाने की मशीन की जरुरत होगी

चॉकलेट बनाने के लिए आपको मशीन की भी जरुरत पड़ेगी। जैसे- मेल्टर, मिक्सर, टेम्परेचर मशीन, रेफ्रिजिरेटर आदि की सहायता से आप अलग – अलग की चॉकलेट बना सकते है।

चॉकलेट का बिजनेस किस जगह करे

यह बिजनेस आप पर निर्भर रहेगा , आप इसे अपने घर के किसी कमरे या हॉल से शुरू कर सकते हैं या अगर बिजनेस बड़ा करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी अच्छी लोकेशन में बड़ी जगह आवश्यकता पड़ेगी। कम से कम 500 से 1000 फीट, बड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि बड़े काम को करने के लिए आपको ज्यादा वर्कर भी लगेंगे। प्रोडक्ट बनाने के लिए कच्चा माल रखने के लिए भी ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी।

image 723

यह भी पढ़े –लोहड़ी और मकर संक्रांति समेत तमाम त्योहारों पर लगाना चाहती है मेंहदी, देखे यह खूबसूरत डिजाइन

चॉकलेट बिजनेस से कितना मुनाफा

चॉकलेट की मार्किट में काफी ज्यादा डिमांड रहती है इसलिए इस बिजनेस से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आपको 30 से 35 फीसदी तक का लाभ आप इस बिजनेस से उठा सकते है। इसी तरह बिजनेस को बडा करके एक दो साल में ही लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते है।

Pragya