हर सीजन में होगी तगड़ी कमाई, जाने इस बिजनेस से होने वाले फायदे

By Pragya

Published on:

हर सीजन में होगी तगड़ी कमाई, जाने इस बिजनेस से होने वाले फायदे

आजकल लोग सभी सीजन में आइसक्रीम खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है। शादी, जन्मदिन या अन्य अवसरों पर आइसक्रीम का बड़ी मात्रा में ऑर्डर दिया जाता है। अगर आप बिजनेस शुरु करने का सोच रहे है तो आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरु कर सजते है।

आइसक्रीम के बिजनेस की कुछ समय से काफी ज्यादा डिमांड बढ़ गयी है। इसमें घाटे की संभावना बहुत ही कम है। जबकि मुनाफा अच्छा खासा कमा सकते है। आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस सदाबहार है. फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के अंत तक देश में आइसक्रीम का बिजनेस काफी ज्यादा आगे बढ़ जाएगा।

लाइसेंस को होगी जरुरत

image 434

यह भी पढ़े –मकर संक्रांति का दिन सूर्यदेव को समर्पित, इस दिन कौनसे काम करे और कौनसे न करें

आइसक्रीम का बिजनेस खोलने के लिए आपको (FSSAI) से लाइसेंस लेना की जरुरत पड़ेगी। यह 15 डिजिट का रजिस्ट्रेशन नंबर रहता है। आपके यहां तैयार खाने का सामान उसकी क्वालिटी स्टैंटर्ड को पूरा करने का काम करता है। इसके लिए कम से कम 300 स्क्वैयर फीट जगह की भी जरुरत पड़ेगी। हालांकि, क्‍वालिटी वाल्‍स, वादी लाल समेत हर बड़ी कंपनी आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी देती हैं, साथ ही कस्‍टमर्स को कई ब्रांड की आइसक्रीम एक ही जगह मिल जाएगी।

आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए लागत

आइसक्रीम पार्लर के लिए आपको 1 से 2 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत पड़ेगी। इसके लिए आपको अच्‍छी लोकेशन पर एक शॉप किराये पर लेना होगा। आपको अपनी आर्थिक क्षमता के हिसाब से इंटीरियर, फर्नीचर के अलावा एक डीप फ्रीजर की भी जरुरत पड़ेगी। आप पार्लर में विभिन्न आइसक्रीम डिस्ट्रिब्‍यूटर्स के जरिये अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते है। आप स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, कोचिंग इंस्टीट्यूट, पार्क, शॉपिंग माल और सिनेमाघर के पास, मेन मार्केट में आइसक्रीम पार्लर खोलकर अच्छे कहसे पैसे कमा सकते है।

image 433

यह भी पढ़े –सोमवार 22 जनवरी को किस रंग के वस्त्र धारण करेंगे रामलला, जाने किसने तैयार किये रामलला के वस्त्र

बिजनेस से कितना होगा लाभ

आइसक्रीम पार्लर में मल्टी ब्रांड प्रोडक्ट के साथ खुद के ब्रांड की आइसक्रीम बनाकर आप बेच रहे है तो अच्छा पैसा कमा सकते है। नॉन ब्रांडेड आइसक्रीम में 50 फीसदी तक की बचत की जाती है। वहीं, कंपनी के प्रोडक्ट बेचने में आपको 10 से 20 फीसदी तक की आय लगेगी। आप सभी लागत को अलग कर के आइसक्रीम पार्लर से हर महीने 25-30 हजार रुपये का लाभ उठा सकते है।

Pragya