spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeहेल्थHealth Tip: अगर नहीं खाते हो हरी मिर्च तो कर दे खाना...

Health Tip: अगर नहीं खाते हो हरी मिर्च तो कर दे खाना शुरू, होते है ऐसे अचूक फायदे जान कर हिल जाओगे

Health Tip: अगर नहीं खाते हो हरी मिर्च तो कर दे खाना शुरू, होते है ऐसे अचूक फायदे जान कर हिल जाओगे, हरी मिर्च (Green Chilli) का नाम आते ही मुंह की झनझनाहट याद आ जाती है. मिर्च बिना किसी खाने की चीज का चटपटा बन पाना नामुमकिन है. मिर्च किचन के सबसे जरूरी मसालों में शामिल है, लेकिन इसका काम केवल मसाले होने तक ही सीमित नहीं है. मिर्च में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. मिर्च में पाए जाने वाले ये न्यूट्रिएंट्स कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. हरी मिर्ची खाने से हमारे शरीर में ऐसी ऐसी बिमारिओ से छुटकारा दिलाती है जो हम हॉस्पिटलों में हजारो रू भी लगा कर ठीक नहीं करा पाते तो आइए जानते हैं मिर्च के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़िए: Health Tips: सर्दियों में पुरुषों को हल्दी बादाम इलायची और लौंग वाला दूध जरुर पीना चाहिए, होते है यह 4 जबरदस्त फायदे

Hari mirch khane ke fayade

हरी मिर्च से खांसी-जुकाम करे दूर (Get rid of cough and cold with green chillies)

खाने के साथ मिर्च खाते वक्त कई बार हमारी नाक से पानी बहने लगता है, लेकिन यही मिर्च सर्दी-जुकाम को दूर करने के काम आती है. हरी मिर्च खाने से खांसी और जुकाम की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है मिर्च में पाए जाने वाले ये न्यूट्रिएंट्स कई बीमारियों में फायदेमंद हैं |

हरी मिर्च से अपच दूर कैसे दूर होती है (How to get rid of indigestion with green chillies)

हरी मिर्च और शिमला मिर्च तासीर में बादी होती हैं जिसे हमारा पेट आसानी से पचा नहीं पाता है। जिन लोगों को ज़्यादा गैस बनती है उनके लिए इनका सेवन नुकसानदेह होता है। छोले के सेवन से गैन बनती है और ये हमारे पाचनतंत्र को भी इफ़ेक्ट करता है। इससे हमें कब्ज की भी शिकायत हो सकती है। अगर आपको अपच की दिक्कत हो रही है तो हरी मिर्च खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. हरी मिर्च पेट को नरम बनाती है और मल त्याग को आसान करने का काम करती है.

हरी मिर्च से वजन कम कैसे होता है (How to lose weight with green chili)

>

हरी मिर्च में केप्साइसिन होता है. इसमें भूख और ब्राउन फैट टिश्यू पर एक प्रमुख भूमिका है, जो शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए थर्मोजेनेसिस को नियंत्रित करता है। अध्ययनों से पता चला है कि आहार कैप्साइसिन वेट लॉस खासकर बेली फैट को कम करने में कारगर है। हरी मिर्च वजन कम करने में मददगार है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. रोजाना हरी मिर्च खाएंगे तो वजन में कमी आ सकती है.

हरी मिर्च से इम्यूनिटी बढ़ाए कैसे बढ़ाये (How to increase immunity with green chillies)

हरी मिर्च इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। तो अगर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना कम से कम एक हरी मिर्च तो जरूर खाएं। हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने का काम करता है। हरी मिर्च का तीखापन इसमें मौजूद कैप्सियासिन नामक तत्व की वजह से होता है। हरी मिर्च शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. ये बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है. हरी मिर्च खाने से संक्रामक बीमारियां दूर रहती हैं.

ये भी पढ़िए: Skin Care: जानिए किस विटामिन की कमी से आते है चहरे पर दाग धब्बे और इन विटामिन की कमी को कैसे करे पूरी, जाने

हरी मिर्च से एंटी बैक्टीरियल से छुटकारा (Get rid of anti bacterial with green chillies)

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये हमारे शरीर को बैक्टीरियाज से दूर रखती है हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये हमारे शरीर को बैक्टीरियाज से दूर रखती है और सेहत बनाने का काम करती है. हरी मिर्च खाकर बैक्टीरियाज से बच सकते हैं. हरी मिर्च में मौजूद न्यूट्रिएंट्स नसों की सूजन को दूर करने का काम करते हैं.. हरी मिर्च खाकर बैक्टीरियाज से बच सकते हैं.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular