Health Alert: कड कडाती ठण्ड में भी आ रहा है पसीना तो सावधान हो जाएं, गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा

Saurabh
5 Min Read

Health Alert: अगर आपको सर्दी में एकाएक पसीना आता है तो आपने कभी सोचा इसकी क्या वजह हो सकती है। हमारी बॉडी हमे कोनसे संकेत देती है जिन्हे हम जाने अनजाने अनदेखा कर देते है चलिए जानते है.

यह भी पढ़े Silent Baraat: एक बारात ऐसी जो रोड पर बिना ढोल-नगाड़े के निकली, कान में हेडफोन लगाकर किया डांस

Health Alert: कड कडाती ठण्ड में भी आ रहा है पसीना तो सावधान हो जाएं, गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा शरीर के लिए पसीना निकलना बेहद जरूरी है, लेकिन वहीं बहुत अधिक पसीना आना सेहत के लिए ठीक नहीं है। खासकर बिना शारीरिक मेहनत या ठंड के दिनों में पसीने का निकलना सेहत के लिए अच्छा नहीं है कई बार आप इतनी ठण्ड होने के बाद भी रातों में भी पसीना पसीना हो जाते हैं, जो की एक सिग्नल है आपके लिए की आपको ध्यान देने ी जरूरत है.

image 558

रात में सोते समय या फिर अचानक पसीने का निकलना, कई सारी गंभीर शारीरिक समस्याओं की ओर इशारा होता है आपको बता दें कि रात के वक्त अचानक से पसीना आना जहां किसी तरह के शारीरिक बदलाव का भी संकेत हो सकता है इसलिए अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो घबराने की जरुरत नहीं, जरूरत है तो बस जानने की क्यों आपको पसीना आ रहा है और सही वजह जानकर उसे ठीक करने की,चलिए जानते है..

दिल की बीमारियां

रात में सोते आप पसीना पीसना हो जाते है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना है वास्तव में रात में अचानक से पसीना आना और धड़कन बढ़ना, आपके दिल की खराब सेहत की ओर इशारा करता है इसके लिए आपको अपना मेडिकल टेस्ट जरूर कराना चाहिए ताकि आप हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बच सकें।

image 563

यह भी पढ़े Rajasthani Recipe: कम समय मे बनाएं स्वादिष्ट राजस्थानी स्टाइल पापड़ की सब्जी, जानिए इसकी आसान रेसिपी

कैंसर की संभावना

रात में अचानक से पसीना आना, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी संकेत हो सकता है। आपको बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कॉर्सिनॉइड ट्यूमर होने की स्थिति में शरीर से अधिक पसीना निकलता है। वहीं ल्यूकेमिया जैसी ब्लड कैंसर की घातक स्थिति में भी व्यक्ति को रात में तेज पसीना निकलता है।

संक्रामक रोग

रोगों के संक्रमण के दौरान भी शरीर से अधिक पसीना निकलता है। संक्रमण में शरीर रोग से लड़ने की पूरी कोशिश करता है, जिसके चलते शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ऐसे में शरीर से तेजी से पसीना निकलता है। इसलिए अगर आप सर्दी-जुकाम जैसे आम संक्रमण से गुजर रहे हैं तो परेशान होने की बात नहीं पर अगर लंबे वक्त तक समस्या बनी रहे तो आपको ध्यान देने की जरुरत है.

image 560

ब्लड शुगर कम होने पर

लो ब्लड शुगर की स्थिति में भी अधिक पसीना आने लगता है। इसलिए अगर बिना वजह रात में सोने के दौरान पसीना आ रहा है तो आपको अपना शुगर लेवल जरूर चेक कराना चाहिए। दरअसल, शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत कम होने के कारण शरीर से तेजी से पसीना निकालता है। यदि सही समय पर इसका इलाज न हो तो व्यक्ति को बेहोशी और दौरे पड़ने की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े Ram Mandir Pran Prathista: रामलला को लगाया जाएगा बनारसी पान का भोग, जानिए प्राण प्रतिष्ठा पर इसका महत्व

मेनोपॉज के समय

image 564

महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान शरीर से अधिक पसीना निकलना एक आम बात है इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं,ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेनोपॉज के समय शरीर कई तरह के हार्मोनल बदलाव हो रहे होते है , जिसके कारण शरीर से असामान्य रूप से पसीना निकलता है।

डिस्क्लेमर =सभी का शरीर अलग तरह का होता है हमारा उदेश्य सिर्फ आपक तक जानकारी पहुँचाना है कोई भी समस्या महसूस होने पर कृप्या डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

Share This Article