spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थSkin and Hair Care: स्किन और बालो की समस्या से हो परेशान...

Skin and Hair Care: स्किन और बालो की समस्या से हो परेशान तो अभी करे डिटॉक्स ड्रिंक पीना शुरू, ऐसे बनाये घर पर

Skin and Hair Care: स्किन और बालो की समस्या से हो परेशान तो अभी करे डिटॉक्स ड्रिंक पीना शुरू, ऐसे बनाये घर पर बॉडी को हेल्दी रखने और बॉडी की आंतरिक सफाई करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। आजकल लोगों में डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने की सनक सवार होती जा रही है, क्योंकि ये शरीर को अंदर से साफ करते हैं और हमारी ओवर ऑल सेहत में सुधार करते हैं। ये ड्रिंक सेहत पर चमत्कारी असर दिखाते हैं कुछ ही दिनों में आपको अपने हेल्दी होने का एहसास होने लगेगा, इस ड्रिंक से कम कर सकते हो वजन |

ये भी पढ़िए: Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, करें…

आजकल लोगों में डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने की सनक सवार होती जा रही है इस डिटॉक्स ड्रिंक का उपयोग कई फिल्म एक्टर्स भी करे अपने शरीर को तंदुरुस्त रखता है पाचन दुरुस्त रहता है, स्किन (skin)और बालों (hair)की सेहत दुरुस्त रहती है। डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं और वजन भी कंट्रोल रहता है। एक्सपर्ट के मुताबिक इन ड्रिंक्स में कैलोरी बेहद कम होती है जिसकी वजह से इनका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता और साथ ही इस एक ड्रिंक से आप कई बिमारिओ पर पा सकते है जीत |

डिटॉक्स ड्रिंक कैसे फायदेमंद है (How detox drink is beneficial)

कई डॉक्टर और एक्सपर्ट के मुताबिक डिटॉक्स ड्रिंक डिटॉक्स डाइट का अहम हिस्सा हैं जो चाय, जड़ी-बूटियों, सब्जियों और फलों पर आधारित हैं। ये डाइट लीवर को डिटॉक्स करती है। इसका सेवन करने से टॉक्सिन पेशाब और पसीने के जरिए बॉडी से बाहर निकलते हैं। ये डाइट ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, सूजन को कम करती है, सुस्ती को दूर करती है और बॉडी को जरूरी पोषक तत्व देती है डिटॉक्स वॉटर यानी सब्जियों, फलों और किचन में मौजूद कुछ मसालों की मदद से तैयार एक ड्रिंक होता है। इसे पीने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी साफ होती है। सबसे अच्छी बात कि इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है जिससे इसे पीने से वजन कम होता है।

>

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये ड्रिंक स्किन और बालों को झड़ने से बचाता है। डिटॉक्स ड्रिंक में शामिल सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जबकि खीरा एंटीऑक्सीडेंट है और हाइड्रेशन में मदद करता है। अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है और अदरक स्वाद को बेहतर बनाती है।

ये भी पढ़िए: Health Tips: सुबह खाली पेट चने के पानी पिने से होते…

जाने डिटॉक्स ड्रिंक को कैसे तैयार करें ( Know how to prepare detox drink )

डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए एक खीरे को पतले स्लाइस में काट लें. इसे एक पानी के जार में डाल दें. इसमें नींबू के पतले स्लाइस और पुदीने की कुछ पत्ते डालें. इस पानी को रातभर के लिए फ्रिज में रख दें और अगले दिन इसका सेवन करें. आप सेब, खीरा, अजवाइन और अदरक को लें। चारों चीजों को काटकर ब्लेंडर में डालें और उनका जूस निकालें। तैयार जूस का सेवन आप दिन में दो बार करें स्किन, बाल और सेहत दुरुस्त रहेगी।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular