spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeकाम की बातHouse Construction Tips: इन तरीको से सस्ते में बनाये अपना शानदार घर,...

House Construction Tips: इन तरीको से सस्ते में बनाये अपना शानदार घर, और बचाये पुरे पुरे 5 लाख रूपये

House Construction Tips: इन तरीको से सस्ते में बनाये अपना शानदार घर और बचाये पुरे पुरे 5 लाख रूपये, इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से सस्ते में घर बना सकते हैं और घर बनाने में 2 लाख रूपये तक की बचत कर सकते हैं। आइये जानते है इसकी पूरी जानकरी।

ये भी पढ़िए – इन एक्टर्स की 40 साल बाद मिली माँ बनने की ख़ुशी, एक के तो हुए जुड़वाँ बच्चे

इन तरीको से बनाये अपना शानदार घर और बचाये पुरे पुरे 5 लाख रूपये

अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है। अपने घर के इस सपने को पूरा करने के लिए लोग जीवन भर पैसे जोड़ते रहते हैं। बहुत से लोग तैयार हुआ घर खरीदना पसंद करते हैं। खासकर शहरों में अपार्टमेंट और सोसाइटी कल्चर के आने से लोग रेडीमेड फ्लैट खरीदना पसंद करने लगे हैं।हालांकि, इसके बाद भी बड़ी आबादी है, जो प्लॉट खरीदकर घर बनाना पसंद करते हैं।

इन तरीको से सस्ते में बनाये अपना शानदार घर

कुछ House Construction टिप्स बहुत कारगर साबित होते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि यदि आप एक बहुमंजिला इमारत नहीं बनाना चाहते हैं, तो एक साधारण बदलाव से लाखों की बचत होगी। आमतौर पर घर बनाने ) के लिए फ्रेम स्ट्रक्चर का प्रयोग किया जाता हैं।

अपनाये यह शानदार तरीके

>

यदि उसके स्थान पर लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर को अपनाया जाता है, तो एक बड़ी बचत हो जाती है। वास्तव में, फ्रेम स्ट्रक्चर की तुलना में लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में कम सरिया का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कुछ अन्य उपाय भी हैं, जैसे सामान्य ईंटों के स्थान पर फ्लाई ऐश ईंटों का प्रयोग करना, लकड़ी के बदले कंक्रीट के फ्रेम बनाना, शीशम-सांगवान के स्थान पर सस्ती लकड़ी का प्रयोग आदि।

जानिए यह शानदार तरीके

अब हम जानते हैं कि पारंपरिक तरीके से घर बनाने में कितना खर्च आता है और अगर हम टिप्स का इस्तेमाल करें तो कितनी बचत हो सकती है। उदाहरण के लिए, हम 500 वर्ग फुट का भूखंड रखते हैं।

सस्ते में बनाये अपना घर और बचाये पुरे 5 लाख रूपये

एक मंजिला घर बनाने की औसत लागत 1,500 रुपये प्रति वर्ग फुट है। इस तरह सामान्य तौर पर 500 वर्ग फुट के प्लॉट पर एक मंजिल का घर बनाने में करीब 7.50 लाख रुपये खर्च होंगे।

यह बदलाव करे

आइए अब टिप्स को देखें। पहला उपाय स्ट्रक्चर को बदलना है। लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में कॉलम और बीम की आवश्यकता नहीं होती है। इस कारण से छत और छज्जा बनाने में ही सरिया की आवश्यकता होती है। इसके अलावा सीमेंट और रेत का भी कम इस्तेमाल होता है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular