spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थबॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डी'क्रूज जैसा जीरो फिगर चाहिए, तो ऐसे में आप...

बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डी’क्रूज जैसा जीरो फिगर चाहिए, तो ऐसे में आप अजवाइन का इन 4 तरीको से करे सेवन

How To Use Celery For Weight Loss: बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डी’क्रूज जैसा जीरो फिगर चाहिए, तो ऐसे में आप अजवाइन का इन 4 तरीको से करे सेवन, मोटापा दुनियाभर के काफी लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है, अगर एक बार वजन बढ़ जाए तो इसके कम करना किसी पहाड़ ढोने जितना मुश्किल लगता है. वेट लूज करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है. अब हर किसी के पास इतना वक्त नहीं है कि वो जिम में पसीना बहाए. अगर किसी को कम मेहनत में बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डी’क्रूज (Ileana D’Cruz) जैसा जीरो फिगर (Zero Figure) चाहिए तो ऐसे में आप अजवाइन का सेवन कर सकते है.

वेट लॉस के लिए इन 4 तरीकों से करें अजवाइन का सेवन (Consume celery in these 4 ways for weight loss)

ये भी पढ़िए :Health Tips: सर्दियों में न खाये यह चीज वार्ना बिगड़ सकती है सेहत

अजवाइन का पानी (celery water)

image 492

अजवाइन का पानी हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काफी मदद करता है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में आधी चम्मच अजवाइन मिक्स कर दें और रातभर भिगाने के लिए छोड़ दें. सुबह उठने के बाद इस पानी को छन्नी की मदद से छानकर पी जाएं. ऐसा करने पर पेट और कमर की चर्बी तेजी से पिघलेगी.

अजवाइन की चाय (celery tea)

image 493

आपने दूध और चीनी वाली चाय जरूर पी होगी, जो वजन बढ़ाने और डाइजेशन खराब करने के लिए बदनाम है, अगर इसकी जगह आप अजवाइन की चाय पिएंगे तो वेट लूज करना आसान हो जाएगा. इसके लिए आप एक कप पानी को पैन में डालें, जब ये हल्का गर्म हो जाए तो आधी चम्मच अजवाइन को मिला दें. अब पूरी तरह उबलने के बाद इसे छानकर पी जाएं.

भूनी हुई अजवाइन (Roasted Celery)

image 496
>

अगर आपको वजन कम करना है तो अजवाइन को को कढ़ाई में भून लें और स्टोर करके रख लें. सुबह के वक्त इसे एक ग्लास हल्के गर्म पानी के साथ पी जाएं, इससे न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं.

ये भी पढ़िए :Benefits of Lemon Leaves: नींबू के पत्तो में छुपा है सेहत…

अजवाइन पाउडर (celery powder)

image 495

सबसे पहले अजवाइन को मिक्सर ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें और पाउडर के रूप में इसे डब्बे में स्टोर कर लें. अब रात के वक्त आधा चम्मच पाउडर को एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ पी जाए. ऐसे नियमित रूप से करेंगे तो वजन तेजी से कम होगा.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular