Homeबिज़नेसअगर आपके पास है 1 रुपये का यह नोट, तो घर बैठे...

अगर आपके पास है 1 रुपये का यह नोट, तो घर बैठे ही बन सकते हैं मालामाल,जानिए-क्या है तरीका?

अगर आपके पास है 1 रुपये का यह नोट, तो घर बैठे ही बन सकते हैं मालामाल,जानिए-क्या है तरीका?

1 Rupees Note: देश-विदेश में ऐसे कई लोग हैं। जिन्हें पुरानी दुर्लभ चीजों को इकट्ठा करने का बहुत शौक होता है। ऐसे लोग पुराने सिक्के और नोट भी मांग मूल्य पर खरीदते हैं। अगर आपके पास भी पुराने सिक्के या नोट हैं तो आप उन्हें बेचकर भी आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसे नोट के बारे में बताएंगे। जिसकी विश्व बाजार में काफी मांग है। अगर आप इस नोट को अपने पास रखते हैं तो इस नोट के बदले आप आसानी से 7 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। आपको बता दें कि हम यहां 1 रुपए के पुराने नोट की बात कर रहे हैं। इस नोट की अपनी खासियत है। इसलिए यह खूब पैसे में बिकता है। आइए अब आपको इस नोट की खासियत के बारे में बताते हैं।

1 Rupees Note: ऐसे नोट कर देंगे आपको मालामाल,आपके पास है ये 1 रूपये का पुराना नोट तो कीजिये सिर्फ ये काम,जानिए कैसे बेच सकते है ये नोट

ये है 1 रुपए के इस नोट की खासियत
हम आपको बता दें कि यह नोट ब्रिटिश काल में 1935 में जारी किया गया था। इस नोट पर तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर हैं। अगर आपके पास 87 साल पुराना नोट है तो आप इसे ऑनलाइन पोर्टल ईवे पर बेच सकते हैं। इसके अलावा और भी कई पोर्टल हैं। जहां आप अपने पुराने नोटों को सूचीबद्ध कर सकते हैं। इस नोट को बेचने पर आपको करीब 70 लाख रुपए मिल सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार ने 28 साल पहले एक रुपए की छपाई पर रोक लगा दी थी। इसलिए आज के बाजार में एक रुपये के नोट कम ही देखने को मिलते हैं।

>

यह भी पढ़ें-Raksha Bandhan पर कर्जमाफी को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान,जानिए आपका नाम लिस्ट में है या नहीं

इस तरह अपना नोट ऑनलाइन बेचें
सबसे पहले आपको किसी भी ऑनलाइन पोर्टल जैसे मरुधर आर्ट्स, coinbazzar.com या ShopClues के होम पेज पर जाना होगा। यहां एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें। अब आपको यहां अपना ईमेल और फोन नंबर भी रजिस्टर करना होगा। फिर आप अपने नोट की एक छवि पोर्टल पर अपलोड करेंगे। अब आपका विज्ञापन तैयार है। फिर जो व्यक्ति आपके नोट को पसंद करेगा वह आपसे संपर्क करेगा। 26 साल पहले भारत सरकार ने ऐसे एक रुपए के नोट (1 रुपए के नोट से पैसे कमाएं) को बंद कर दिया था। लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई बहाल कर दी गई। बाद में यह नोट नए अवतार में बाजार में आया।
अब एक रुपए का यह पुराना नोट (एक रुपए) आपको एक दो नहीं बल्कि पूरे 7 हजार रुपए मिल सकता है। आपके पास भी है, आप ऑनलाइन साइट पर ऐसे बैंकनोट बेचकर भी करोड़पति बन सकते हैं।

1 रुपए का नोट इन शर्तों को पूरा करता है
जिससे एक रुपए के नोट से आपको पूरे सात करोड़ रुपए कमाने का मौका मिल सकता है। इसके बारे में कुछ शर्तें हैं या यों कहें कि आपको कैसे पता चलेगा कि यह 1 रुपये का नोट है।
वास्तव में, यह नोट आजादी से पहले का एकमात्र नोट है जिस पर तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर हैं। यह 80 साल पुराना नोट ब्रिटिश भारत द्वारा 1935 में जारी किया गया था।

ईबे पर इस नोट की कीमत 70 लाख रुपए बताई गई है। हालांकि, ईबे पर हर बिल इतना महंगा नहीं होना चाहिए, ऐसे बिल हैं जो कम कीमत पर भी उपलब्ध हैं।
उनमें से एक 1966 का 45 रुपये का एक रुपये का नोट भी उपलब्ध है। इसी तरह 1957 रुपये का नोट भी उपलब्ध है।
नोटों की मात्रा भी समृद्ध हो सकती है
सिर्फ सिक्के या बिल ही नहीं, बल्कि बिलों के बंडल आपको अमीर बना सकते हैं। आप इन पैक्स को ईबे पर बेच सकते हैं। 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों के एक पैकेट को बदलकर आप पूरे 34,999 रुपये कमा सकते हैं।

इन पैकेजों की भी अच्छी कीमत

  • 1957 के एक रुपये के नोट के एक बंडल की कीमत 15 हजार रुपये है।
  • 1968 रुपये के पैक की कीमत 5500 रुपये है
    यह भी पढ़ें: 50 पैसे का यह सिक्का आपको एक बार में बना देगा करोड़पति, बस पूरी करें ये शर्त
    अधिकांश आर्डर मुफ्त भेजे जाते हैं
    बता दें कि इनमें एक नोट (786) नंबर भी है। इनमें से अधिकांश ऑर्डर पर शिपिंग पूरी तरह से निःशुल्क है। हालांकि, कुछ ऑर्डर पर 90 रुपये तक का डाक शुल्क लिया जाता है।
    इन ऑर्डर्स में आपको सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट करना होता है। इस प्रकार के ऑर्डर के लिए कैश ऑन डिलीवरी उपलब्ध नहीं है।
>
RELATED ARTICLES

Most Popular