spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थइन तरीकों से केले को डाइट में करें शामिल मिलेगी एनर्जी और...

इन तरीकों से केले को डाइट में करें शामिल मिलेगी एनर्जी और हेल्दी बॉडी, मार्केट के प्रोटीन पाउडर लेना भूल जाओगे

Banana after workout: इन तरीकों से केले को डाइट में करें शामिल मिलेगी एनर्जी और हेल्दी बॉडी, मार्केट के प्रोटीन पाउडर लेना भूल जाओगे,बॉडीबिल्डिंग (Banana for Bodybuilding) करने वाले लोग केले का सेवन खूब करते हैं. अगर आप भी खुद को ग्रूम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको केले का सेवन इस तरह से करना चाहिए. जिससे जल्‍द ही आपको इसका फायदा मिलने लग जाएगा.

हेल्‍थ इज वेल्‍थ(Health is wealth).ये बात आपने कई बार लोगों से सुनी होगी, लेकिन आज के दौर में हेल्‍दी रहना इतना आसान नहीं है. बाहर का खाना और जंक फूड की वजह से आज लोगों को पर्यापत पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में कई लोग जिम में पसीना बहाना शुरू कर देते हैं लेकिन सिर्फ वेटलिफ्टिंग करने से शरीर नहीं बनता है. इसके लिए आपको हेल्‍दी फूड भी खाना होते हैं. ऐसे में आप केले को अपनी डाइट में इस तरह से इस्‍तेमाल करें.

इन तरीकों से केले को डाइट में करें शामिल मिलेगी एनर्जी और हेल्दी बॉडी, मार्केट के प्रोटीन पाउडर लेना भूल जाओगे

यह भी पढ़ें :- सलमान खान की पत्नी बनने से पहले ही 6 महीने का Baby Bump लेकर घूमने लगी बॉलीवुड की दबंग गर्ल Sonakshi Sinha,तस्वीरें हुई वायरल

>

आप दही के साथ केला (eat banana with curd) भी खा सकते हैं. इस तरह का सेवन करना भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इस तरह का सेवन करने के लिए एक कटोरी फुल फैट दही लें. जिसमें 2 या 3 केले अच्छे से मिक्स करें. इसे आप रोजाना सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं. आप वर्कआउट के बाद या पहले भी इसे खा सकते हैं. अगर आप रोजाना केले और दही का सेवन करेंगे तो बॉडी मसल्स को गेन करने में मदद मिलेगी.

आप केले को घी के साथ भी खा सकते हैं( You can also eat banana with ghee) . इसके लिए आप 2 या 3 केले लें और उसमें 2 से 3 चम्‍मच घी डाल दें और इसे अच्‍छे से मैश कर लें. सुबह के नाश्‍ते में केले और घी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इस कॉम्बिनेशन में कार्ब्स, कैलोरी और हेल्दी फैट रहते हैं जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं.

इन तरीकों से केले को डाइट में करें शामिल मिलेगी एनर्जी और हेल्दी बॉडी, मार्केट के प्रोटीन पाउडर लेना भूल जाओगे

यह भी पढ़ें :- घने-मोटे और लंबे बालों की ख्वाहिश रखने वाले जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय,दोस्त भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज

अगर आप बॉडी को जल्‍द ही बिल्ड करना चाहते हैं, तो आपको केला(eat banana with honey) शहद के साथ खाना चाहिए. इसके लिए आप एक कटोरी में 2 या 3 केले काटकर डाल लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिला दें. इन दोनों चीजों को अच्‍छे से मिक्स कर लें. इस पेस्‍ट को आप सुबह खाली पेट खा लें. अगर आप रोजाना ऐसा करेंगे तो आप आसानी से धीरे-धीरे वजन बढ़ा सकेंगे.

वजन (weight gain) बढ़ाने के लिए केले (Banana smoothie) की स्‍मूदी भी फायदेमंद र‍हती है. बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं. आप रोजाना वर्कआउट से पहले या बाद में बनाना स्‍मूदी को लें. अगर आप डेली इसे लेंगे तो आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा. इसमें आप केले के अलावा किशमिश, बादाम और काजू डाल सकते हैं.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular