spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीइस पेड़ की खेती से आप भी बन सकते है करोड़पति, इस...

इस पेड़ की खेती से आप भी बन सकते है करोड़पति, इस पौधे में भरपूर है औषधीय गुण

Earn Money From Farming: इस पेड़ की खेती से आप भी बन सकते है करोड़पति, इस पौधे में भरपूर है औषधीय गुण, यह एक ऐसा पेड़ है जिससे करोड़ों रुपये की कमाई की जा सकती है. हालांकि इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन आपको इस बिजनेस में करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यह बिजनेस आपको तगड़ा मुनाफा देगा. अगर आप एक एकड़ जमीन में 120 पेड़ महोगनी के लगाएंगे तो सिर्फ 12 साल में आप इससे करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए – Mahindra की Bolero कट्टा के नए लुक के दीवाने हुए लोग, कम कीमत में बम माइलेज, जानिए इसकी कीमत

Mahogany Farming से कमाए लाखो रूपये

भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की लगभग 60 फीसदी आबादी कृषि पर निर्भर है. अब खेती-किसानी में पढ़े-लिखे लोग भी तेजी से आ रहे हैं. आज किसान खेती के जरिए लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. देश में कई ऐसी फसलें हैं जिससे किसानों की आमदनी लाखों करोड़ों रुपये में हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी खेती कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ की खेती के बारे में.

कमाई का यह पेड़ बना सकता है आपको करोड़ो का मालिक

>

यह एक ऐसा पेड़ है जिससे करोड़ों रुपये की कमाई की जा सकती है. हालांकि इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन आपको इस बिजनेस में करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यह बिजनेस आपको तगड़ा मुनाफा देगा. अगर आप एक एकड़ जमीन में 120 पेड़ महोगनी के लगाएंगे तो सिर्फ 12 साल में आप इससे करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

इस पेड़ की खेती से आप भी बन सकते है करोड़पति, इस पौधे में भरपूर है औषधीय गुण

इस लकड़ी का उपयोग लम्बे समय तक किया जाता है

महोगनी की लकड़ी मजबूत और काफी लंबे समय तक उपयोग में लाई जाने वाली लकड़ी होती है. यह लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती है. बता दें कि इस पर पानी के नुकसान का कोई असर नहीं होता है. अगर वैज्ञानिकों के तर्कों की बात करें तो यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान को सहने की क्षमता को बदार्शत कर सकता है और जल न भी हो तब भी यह लगातार बढ़ता ही जाता है.

इस खेती के लिए जगह के बारे में जानकारी प्राप्त करे

महोगनी के पौधों को उस जगह पर उगाया जाता है, जहां तेज हवाएं कम चलती है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इसके पेड़ 40 से 200 फ़ीट की लम्बाई तक लम्बे होते हैं. भारत में यह पेड़ सिर्फ 60 फीट की लम्बाई तक ही होते हैं. इन पेड़ो की जड़ें कम गहरी होती हैं और भारत में इन्हें पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर किसी भी जगह उगाया जा सकता है. इसे किसी भी उपजाऊ मिट्टी में उगाया जा सकता है. जल भराव वाली भूमि में इन पौधों को नहीं लगाना चाहिए और न ही इसे पथरीली मिट्टी में लगाना चाहिए. इन पेड़ो के लिए मिट्टी का P.H. मान सामान्य होना चाहिए.

देखे इसका उपयोग कहा किया जाता है

इस पेड़ की खेती से आप भी बन सकते है करोड़पति, इस पौधे में भरपूर है औषधीय गुण

महोगनी पेड़ को बहुत ही कीमती माना जाता है. यह बेहद मजबूत और टिकाऊ होता है. इस पर पानी का भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता है, इसलिए इसका उपयोग जहाज, कीमती, फर्नीचर, प्लाइबुड, सजावट की वस्तुएं और मूर्तियां बनाने आदि में किया जाता है. इसके साथ ही इस पेड़ के पत्तों का उपयोग मुख्य रूप से कैंसर, ब्लडप्रेशर, अस्थमा, सर्दी और मधुमेह सहित कई प्रकार के रोगों में भी होता है.

देखे इस खेती से कितनी होगी कमाई

भारत में महोगनी की खेती का चलन बेहद तेजी से बढ़ा है. औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से बाजार में इसकी लकड़ियों की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसका पौधा 5 साल में एक बार बीज देता है. इसके एक पौधे से 5 किलोग्राम तक बीज निकल आते हैं. इसके बीज की कीमत काफी ज्यादा होती है और यह एक हजार रुपए प्रतिकिलो तक बिकते हैं. वहीं अगर हम इसके लड़की की बात करें तो थोक में इसकी लड़की 200 से 2200 रुपए प्रति घन फीट में आसानी बिकती है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular